बढ़ते जा रहे हैं साइबर क्राइम के मामले, यहां आया फेसबुक पर पैसे मांगे का मामला

फर्जी नंबरों से मैसेज व कॉल कर ऑनलाइन साइबर ठगी के मामले इन दिनों पूरे देश भर में बढ़ते जा रहे हैं. 

बढ़ते जा रहे हैं साइबर क्राइम के मामले, यहां आया फेसबुक पर पैसे मांगे का मामला
प्रतीकात्मक तस्वीर

संदीप केडिया, खेतड़ी, झुंझुनूं: फर्जी नंबरों से मैसेज व कॉल कर ऑनलाइन साइबर ठगी के मामले इन दिनों पूरे देश भर में बढ़ते जा रहे हैं. ऐसा ही मामला झुंझुनूं जिले के खेतड़ी के राजकीय अजीत अस्पताल में कार्यरत नर्सिंग अधीक्षक जगदीश सिंह शेखावत के साथ हुआ. सुबह करीब 11 बजे जब जगदीश सिंह शेखावत के पास उनके दोस्त और परिजनों के फोन आने शुरू हुए कि आप फेसबुक के मैसेंजर पर पैसों की मांग कर रहे हो तो जगदीश सिंह के होश उड़ गए.

ये भी पढ़ें: जैसलमेर सरहद पर चल रहा है 'ऑपरेशन अलर्ट', कड़े हुए सुरक्षा इंतजाम

उन्होंने तुरंत प्रभाव से अपनी आईडी देखी तो मामला कुछ और ही सामने आया. जगदीश सिंह शेखावत के वकील भूपेंद्र सोनी ने बताया कि मेरे मुवक्किल जगदीश सिंह शेखावत  की फेसबुक आईडी साइबर क्राइम करने वाले लोगों ने हैक कर ली और 1 घंटे भर में ही दर्जन भर फ्रेंड लिस्ट में जुड़े हुए लोगों को मैसेज कर उनसे 5 -10  हजार तक की डिमांड कर डाली और उनके नाम से मैसेंजर पर मैसेज करने लगा मामले को इतना गंभीर बताया कि वह जयपुर में  है और उनके परिजनों की तबीयत खराब है और उन पैसों की सख्त जरूरत है. 

परिजनों की तबीयत खराब का हवाला देकर साइबर क्राइम करने की कोशिश की गई. इसमें उनके परिचित अग्रवाल समाज अध्यक्ष अनिल कुमार गुप्ता, डॉक्टर पारस वर्मा, सरपंच प्रतिनिधि बबलू अवाना, ईश्वर पांडे ,अध्यापक गजेंद्र सिंह, अस्पताल के कर्मचारी दीपक राणा, लैब टेक्नीशियन अमित कुमार, 108 कर्मचारी अजीत सिंह सहित कई लोगों को मैसेज कर दिए और पैसे की डिमांड करने लगा जिस पर उन्होंने तुरंत जगदीश सिंह से संपर्क किया और उनको मामले की जानकारी दी तो इस संबंध में एडवोकेट भूपेंद्र सोनी ने खेतड़ी थाने में परिवाद दर्ज करवाया है. 

इस मामले में पुलिस उप अधीक्षक विजय कुमार का कहना है कि इन दिनों साइबर ठगी अधिक बढ़ रही है. लोगों को जागरूक रहना जरूरी .है अस्पताल के कंपाउंडर जगदीश सिंह के द्वारा रिपोर्ट दर्ज करवाई गई है जिसकी जांच की जा रही है और फेसबुक आईडी को ब्लॉक करवा दिया गया.

नई फेसबुक आईडी बनाकर 1 घंटे में कर दिए दोस्तों को मैसेज
साइबर ठगी करने वाले ने जगदीश सिंह शेखावत की फोटो लगाकर नई फेसबुक आईडी बना दी जो पूर्व में 2017 में बनी हुई थी. उसको एक बार फिर से संचालित कर दिया और 1 घंटे में ही फ्रेंड लिस्ट में जुड़े हुए लोगों को मैसेंजर पर मैसेज कर पैसों की डिमांड कर डाली. जब उनके परिचित मैसेंजर पर चैट करने लगे तो हैकर ने अपने अकाउंट नंबर भेजें तथा पेटीएम पर ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की बात कही. धीरे-धीरे यह बात जब आपस में सभी को पता चली और उन्होंने हैकर को फोन किया तो उसने अपने सभी मैसेज डिलीट कर दिया और फोन पर गाली गलौज करने लगा.

ये भी पढ़ें: राजस्थान पुलिस के 6 अधिकारियों को गृहमंत्री पदक, बेहतर काम के लिए मिलेगा यह सम्मान