Weather Update: राजस्थान के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना

विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है.

Weather Update: राजस्थान के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना
राजस्थान के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जयपुर: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है. जयपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनूं सहित कई शहरों में मंगलवार सुबह भी हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान सर्वाधिक बारिश सीकर जिले के श्रीमाधोपुर में 50 मिलीमीटर, जयपुर के सांभर में 47 मिलीमीटर, अजमेर के पुष्कर में 45 मिलीमीटर, सीकर के नीमकाथाना में 44 मिलीमीटर, झुंझुनूं के पिलानी में 39.4 मिलीमीटर, जयपुर के कोटपूतली में 35 मिलीमीटर, सीकर तहसील में 31 मिलीमीटर और कई अन्य स्थानों पर 27 मिलीमीटर से लेकर आठ मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई.

सीकर जिले के श्रीमाधोपुर क्षेत्र में सबसे अधिक 50 मिमी (2 इंच) बारिश हुई. राज्य के अधिकांश शहरों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में हालांकि वृद्धि दर्ज की गई है. लेकिन तेज ठंड हवाओं के कारण सर्दी का असर बना हुआ है.

राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू (Mount Abu) में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस, पाली के ऐरनपुरा में न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 10.2 डिग्री, गंगानगर में 11.3 डिग्री, जैसलमेर में 12.2 डिग्री, फलौदी में 13 डिग्री, बीकानेर में 13.4 डिग्री, बाडमेर में 13.5 डिग्री, डबोक में 13.6 डिग्री और अन्य प्रमुख स्थनों पर 14.1 डिग्री से लेकर 15.7 डिग्री के बीच दर्ज किया गया.

वहीं, अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 26.1 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है.

(इनपुट-भाषा)