बस केयर डे ABCD अभियान के तहत राजस्थान में बदली बसों की सूरत, हुई आकर्षक

इस अभियान से खराब बसों की मरम्मत कर आकर्षक बनाकर रोडवेज बसों की तस्वीर बदल रही है.

बस केयर डे ABCD अभियान के तहत राजस्थान में बदली बसों की सूरत, हुई आकर्षक
इस अभियान से खराब बसों की मरम्मत कर आकर्षक बनाकर रोडवेज बसों की तस्वीर बदल रही है.

दामोदर प्रसाद, जयपुर: रोडवेज प्रशासन ने अपनी बस केयर डे ABCD अभियान के तहत बसों की सूरत बदल रही है. इस अभियान में बसों की बॉडी लुक डे, इलेक्ट्रिक डे, सीट डे और सेफ्टी डे को अभियान में शामिल किया है.

इस अभियान से खराब बसों की मरम्मत कर आकर्षक बनाकर रोडवेज बसों की तस्वीर बदल रही है. रोडवेज सीएमडी नवीन जैन ने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखकर चालक सीट बेल्ट, रिफलेक्टर टेप, फस्ट एड बॉक्स, बसों की डेंटिंग पेंटिंग, वाइपर, इंडीकेटर, लाइट, खिड़कियों के लॉक, महिला सीट पर नम्बरिंग, सीटों की साफ सफाई और बसों के रखरखाव पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं. 

प्रदेश के सभी आगार के प्रबंधन संचालन को निर्देर्शित करते हुए कहा है कि आवश्यक कलपुर्जों की व्यवस्था करें. खराब हालात में खड़ी बसों को तुरंत प्रभाव से ठीक करावकर प्रतिदिन मुख्यालय में रिपोर्ट करे, जिसमें बस के नम्बर, बस की खराबी की जानकारी और बस के पहले और सुधार के बाद की फोटो भेजा जाना अनिवार्य है. 

रोडवेज आगारों के वर्कशॉप में हलचल 
रोडवेज सीएमडी नवीन जेन के ABCD अभियान की घोषणा के बाद से ही रोडवेज आगारों के वर्कशॉप में हलचल शुरू हो गई है. ABCD अभियान का प्रभारी कार्यकारी निदेशक (यांत्रिक) रवि सोनी को बनाया गया है जोकि अभियान की रिपोर्ट रोजाना सीएमडी नवीन जैन को देंगे. 

सीएमडी जैन के नेतृत्व में बैठक में सीकर जोन के आगारों जैसे सरदारशहर, चूरू, खेतड़ी, श्रीमाधोपुर में अभियान की स्थिति पर चर्चा की. चर्चा में सभी कार्यशालाओं के बस बॉडी फिटर, मैकेनिक और पेंटर को प्रशिक्षण देने, केंद्रीय भंडार से पर्याप्त स्पेयर पार्टस की आपूर्ति और रोजाना बस के सुधार की जानकारी देने और मुख्यालय से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं.