close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रेलवे की ऑनलाइन भर्ती परीक्षा में नकल गिरोह का खुलासा, संचालक एजेंसी का कर्मचारी गिरफ्तार

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा लेवल वन परीक्षा का आयोजन देश के अलग-अलग परीक्षा केन्द्रों पर 17 सितम्बर से किया जा रहा है जो 15 दिसम्बर तक जारी रहेगा. 

रेलवे की ऑनलाइन भर्ती परीक्षा में नकल गिरोह का खुलासा, संचालक एजेंसी का कर्मचारी गिरफ्तार
गिरफ्तार अमित स्वामी ने पूछताछ में बताया है कि उसने अपने साथी अजय शर्मा के साथ मिलकर रेलवे की भर्ती बोर्ड की परीक्षा में नकल करवाई है.

जयपुरः राजस्थान एसओजी (स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप) ने राजधानी जयपुर में एक बार फिर ऑनलाइन भर्ती परीक्षा में नकल कराने का मामला उजागर किया है. मामला रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से ली जा रही लेवल प्रथम सीधी भर्ती परीक्षा का है . एसओजी जयपुर ने रेलवे की लेवल वन की ऑनलाइन भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को उत्तर की उपलब्ध करवाकर और असल अभ्यर्थी की जगह दूसरे को बैठकर फायदा पहुंचाने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. दरअसल 24 अक्टूबर को एसओजी को सूचना मिली थी के कुछ अभ्यर्थियों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से परीक्षा केंद्र पर ऑनलाइन परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों को परीक्षा संचालक कंपनी के कर्मचारियों द्वारा मिलीभगत कर परीक्षा समय के दौरान उन्हें परीक्षा की उत्तर कुंजी पर को उपलब्ध कराने व असल अभ्यर्थी के स्थान पर दूसरे व्यक्ति से अभ्यर्थी को बैठाकर फायदा पहुंचा रहे है.

इस सूचना पर एडीजी एसओजी उमेश मिश्रा के द्वारा एक टीम गठित की गई और वो टीम आर्य इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी के मेन कैंपस कूकस में पहुंची.

जहां रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा लेवल प्रथम की सीधी भर्ती परीक्षा की द्वितीय पारी के दौरान चेकिंग की गई तो कमरा नंबर 27 में कंपनी के कर्मचारी अमित स्वामी की संदिग्ध गतिविधियों को देखकर तलाशी ली गई तो कर्मचारी अमित स्वामी की जेब में एक सफेद कागज पर प्रश्नों के उत्तर लिखे हुए मिले. अमित स्वामी से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि अभी जो परीक्षा चल रही है ये उसकी उत्तर कुंजी है जो उसके साथ उसके एक साथी द्वारा कॉलेज के बाहर से दी गई थी.

इस कुंजी को अमित स्वामी के द्वारा उमाशंकर शर्मा नामक परीक्षार्थी को पहुंचाना था लेकिन इसी दौरान एसओजी की टीम मौके पर पहुंच गई और दबिश देकर अमित स्वामी और उससे आंसर की बरामद कर ली. रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा लेवल वन परीक्षा का आयोजन देश के अलग-अलग परीक्षा केन्द्रों पर 17 सितम्बर से किया जा रहा है जो 15 दिसम्बर तक जारी रहेगा. गिरफ्तार अमित स्वामी ने शुरुआती पूछताछ में बताया है कि उसने और अजय शर्मा व कुछ अन्य लोगों ने गिरोह बनाकर रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित प्रथम लेवल परीक्षा में कई परीक्षार्थियों को फर्जी तरीके से बैठाकर और आंसर-की पहुंचाकर उनको नकल करवाई है. एसओजी ASP करन शर्मा के नेतृत्व में इंस्पेक्टर शिवरतन गोदारा और इंस्पेक्टर मनोज गुप्ता ,SI मोहनलाल ,SI हरलाल और टीम ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है.