close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान में बढ़ेगा मुख्यमंत्री निशुल्क दवा और जांच योजना का दायरा

साथ ही 30 प्रकार के इंजेक्टेबल एवं 15 प्रकार के सर्जीकल व सूचर्स जोड़ने का अनुमोदन प्राप्त हुआ हैं. डॉ. शर्मा ने बताया कि बजट घोषणा की अनुपालना में 600 नए दवा वितरण केंद्र खोले जा रहे हैं. 

राजस्थान में बढ़ेगा मुख्यमंत्री निशुल्क दवा और जांच योजना का दायरा
फाइल फोटो

जयपुर: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने प्रदेश के सभी स्तर के अस्पतालों में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाए उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री निशुल्क दवा और निशुल्क जांच योजना का दायरा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना के तहत प्रदेश में इस समय प्रतिदिन 50 से 60 हजार मरीजों की सवा से डेढ़ लाख निशुल्क जांचे की जा रही है. अब तक 11 करोड़ 86 लाख मरीजो की 24 करॉड से अधिक जांचे की जा चुकी है. 

अब निशुल्क जांच योजना का दायरा विस्तृत करने के लिए मेडिकल कॉलेजों से संबंध अस्पतालों में 70 से बढ़ाकर 90, जिला और समकक्ष अस्पतालों में 56 से बढ़ाकर 71, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 37 से बढ़ाकर 44, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 15 से बढ़ाकर 36 और उपस्वास्थ्य केंद्रों में 5 निशुल्क जांचे करवाना प्रस्तावित है. डॉ. शर्मा ने मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों के साथ ही जिला और समकक्ष अस्पतालों में भर्ती मरीजों को निशुल्क सीटी स्केन जांच सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. 

उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में डिजिटल एक्स रे, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में थ्रीपार्ट सेल काउन्टर, ऑटो एनालाइज़र और ईसीजी तथा उपस्वास्थ्य केंद्रों में भी आवश्यक 5 जांच सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. चिकित्सा मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के तहत निःशुल्क उपलब्ध करवाए जाने वाली आवश्यक दवा सूची में कैंसर की 11 दवाओ के साथ ही किडनी, हार्ट सहित अन्य गम्भीर बीमारियों के उपचार में प्रयुक्त होने वाली 43 दवाओं को भी शामिल करने के लिए विशेषज्ञ चिकिस्को से अनुमोदन प्राप्त हुआ है. 

साथ ही 30 प्रकार के इंजेक्टेबल एवं 15 प्रकार के सर्जीकल व सूचर्स जोड़ने का अनुमोदन प्राप्त हुआ हैं. डॉ. शर्मा ने बताया कि बजट घोषणा की अनुपालना में 600 नए दवा वितरण केंद्र खोले जा रहे हैं. इनके अतिरिक्त 156 अन्य दवा वितरण केंद खोलने के प्रस्ताव भी बनाये जा रहे हैं. चिकिस्ता मंत्री ने दवा वितरण केंद्रों पर बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए फार्मासिस्ट, क्लिनिकल अभिलेख सहायक सहित अन्य रिक्त पदों को भरने के निर्देश दिए. 

इस समय मेडिकल कॉलेज में 608, जिला अस्पताल में 563,सीएचसी में 447,पीएचसी में 245 व सबसेन्टर में 33 प्रकार की निशुल्क दवा उपलब्ध हैं. इनके अतिरिक्त आवश्यक दवा सूची में सर्जीकल्स व सूचर्स भी उपलब्ध है. डॉ रघु शर्मा ने बताया कि 2 अक्टूबर 2011 में प्रारंभ इस योजना से अब तक 66 करोड़ 74 लाख से अधिक मरीज लाभान्वित हो चुके हैं. उन्होंने निशुल्क दवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सभी उपाय करने के निर्देश दिए.