Rajasthan में सड़क सुरक्षा के लिए मुख्य सचिव की बैठक, दिए ये निर्देश

 मुख्य सचिव निरंजन आर्य (CS Niranjan Arya) ने कहा कि सड़क सुरक्षा कोई फाइल वर्क नहीं है, जिसे एक जगह से दूसरी जगह कर दिया जाये. 

Rajasthan में सड़क सुरक्षा के लिए मुख्य सचिव की बैठक, दिए ये निर्देश
मुख्य सचिव निरंजन आर्य

Jaipur : मुख्य सचिव निरंजन आर्य (CS Niranjan Arya) ने कहा कि सड़क सुरक्षा कोई फाइल वर्क नहीं है, जिसे एक जगह से दूसरी जगह कर दिया जाये. यह इंसान की जिंदगी का सवाल है. हम मिलकर एक आदमी की भी जिंदगी बचा ले तो, यह सबसे बड़ा कार्य साबित होगा. परिवहन और अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी सड़क सुरक्षा के लिए प्रशासन, सरकार और नियमों के अलावा भी अपनी जिम्मेदारी निभायें.

ये भी पढ़ें: धार्मिक समुदायों के मध्य प्रेम, एकता-भाईचारे की मिसाल है राजस्थान: CS

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में परिवहन विभाग के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बैठक (Jaipur News) हुई. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि ’नो मास्क, नो एंट्री’ की तरह ही ’नो रिफ्लेटर, नो व्हीकल’ नारे को थीम बनाकर सड़क सुरक्षा की दिशा में आगे बढ़े. प्रदेश भर में थीम को प्रचारित किया जाये. 

उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठकों में सामने आये बिंदुओं और जनप्रतिनिधियों के सुझावों की अनुपालना सुनिश्चित कराये. अब तकनीकी इतनी मजबूत हो गई है कि मिलकर अच्छा काम कर सकते हैं. साथ ही जो जगह ब्लैक स्पॉट है और बन रहे है, वहां पर परिवहन और पुलिस विभाग मिलकर कार्यवाही करें. 

ग्रामीण क्षेत्रों में हाईवे (Highway) पर पशुओं की आवाजाही रोकने के लिए मनरेगा के जरिये फेंसिंग करायी जा सकती है. प्रदेश के बॉर्डर चैकपोस्ट और उसके आसपास के क्षेत्र पर वाहनों की आावाजाही सुगमता से की जाये, इसके लिए डीटीओ और एसएचओ मिलकर कार्य करें. 

इस अवसर पर परिवहन आयुक्त रवि जैन (Transport Commissioner Ravi Jain) ने इंटीगेटेड रोड एक्सीडेंट डाटाबेस, तमिलनाडू मॉडल के अनुसार किये जा रहे कार्यों, जिला यातायात प्रबंधन समिति, तोषण निधि योजना, बाल वाहिनियों की जांच और बच्चों की सुरक्षा, संसद सदस्य सड़क सुरक्षा समिति, दुर्घटना संभावित क्षेत्र, राजस्थान सड़क सुरक्षा रोडमैप आदि बिंदुओं पर भी जिलों की वर्तमान स्थिति बताते हुए अधिकारियों को सुधार लाने के लिए कहा. 

वीसी में सड़क सुरक्षा के संबंध परिवहन विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार, विभिन्न जिला कलेक्टर, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक, प्रादेशिक व जिला परिवहन अधिकारियों ने भी अपने क्षेत्र की जानकारी दी.

ये भी पढ़ें : 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का राज्य स्तरीय आयोजन उदयपुर में होगा: CS निरंजन आर्य