मुख्य सचिव ने की वन विभाग के कार्यों की समीक्षा, जानिए क्या दिए निर्देश

सीएस निरंजन आर्य ने वन विभाग के अधिकारियों को राज्य में वृक्षारोपण के लिए लगाए जाने वाली दरों का अन्य राज्यों से तुलनात्मक अध्ययन करने के निर्देश दिए हैं. 

मुख्य सचिव ने की वन विभाग के कार्यों की समीक्षा, जानिए क्या दिए निर्देश
फाइल फोटो

जयपुर: सीएस निरंजन आर्य ने वन विभाग (Forest Department) के अधिकारियों को राज्य में वृक्षारोपण के लिए लगाए जाने वाली दरों का अन्य राज्यों से तुलनात्मक अध्ययन करने के निर्देश दिए हैं. सीएस ने विभाग की समीक्षा बैठक लेकर कहा कि बजट घोषणा का समयानुसार क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए.

सचिवालय में वन विभाग की बैठक लेते हुए सीएस निरंजन आर्य ने कहा कि विभाग राज्य में जलवायु बदलाव तथा पर्यावरण की पूरी व्यवस्था को सुनिश्चित करता है. ऎसे में विभाग को अधिक सक्रिय तथा संगठित होकर कार्य करना चाहिए. उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण करते समय पौधा लगाने से लेकर वितरण तक की हर आंकडा विभाग के पास होना चाहिए.

बैठक में प्रमुख सचिव श्रेया गुहा ने प्रजेंटेशन के जरिये विभाग की योजनाओं का प्रगतिवार विवरण रखा. उन्होंने इको ट्यूरिज्म पॉलिसी, औषधीय पौधे, विभाग द्वारा ई-गर्वनेंस के लिए किए गए प्रयास, विभाग में रिक्त भर्तियां सहित कई विषयों और नवाचारों को लेकर चर्चा की. 

बैठक में वन विकास निगम, राजस्थान राज्य वन सलाहकार परिषद्, नरेगा कन्वर्जन के कार्य, पशु चिकित्सकों के अतिरिक्त पदों का सृजन सहित विभिन्न विभागीय गतिविधियों पर चर्चा की गई. उन्होंने कहा कि सरिस्का क्षेत्र में गांवों के स्वैच्छिक विस्थापन की कार्यवाही जल्द की जाए. बैठक में हॉफ  श्रुति शर्मा, सचिव, पर्यावरण विभाग  डी एन पाण्डे सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में शुरू हुई कड़ाके की सर्दी, रात का तापमान 10 डिग्री से भी नीचे आया