भारत का मुकाबला नहीं कर सकता चीन: कलराज मिश्र

राज्यपाल ने कहा कि, कोरोना वायरस संक्रमण महामारी के बाद की दुनिया में एक बार फिर भारत को नई शुरुआत करनी होगी.

भारत का मुकाबला नहीं कर सकता चीन: कलराज मिश्र
कलराज मिश्र ने कहा कि, जीवंत लोकतंत्र भारत की मुख्य ताकत है. (फाइल फोटो)

जयपुर: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र (Kalraj Mishra) ने सोमवार को कहा कि जीवंत लोकतंत्र भारत की मुख्य ताकत है और चीन (China) हमारे देश का मुकाबला नहीं कर सकता है. उन्होंने कहा कि, जो उद्यमी और निर्माता लोकतंत्र, मानवाधिकार और बाल शोषण के उन्मूलन को महत्व देते हैं, वे साम्यवादी चीन के स्थान पर भारत के साथ संबंध रखना चाहेंगे.

कलराज मिश्र सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से 'आत्मनिर्भर भारत और स्वदेशी' विषय पर व्याख्यान दे रहे थे. इस व्याख्यान का आयोजन उत्तर प्रदेश के बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) ने अपने फेसबुक (Facebook) पेज पर किया.

राज्यपाल ने कहा कि, कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण महामारी के बाद की दुनिया में एक बार फिर भारत को नई शुरुआत करनी होगी, जिसके लिए कई छोटे और मध्यम उद्यमियों को सरकारी प्रोत्साहन की आवश्यकता होगी.

राज्यपाल ने कहा कि, आत्मनिर्भरता वैसे भी हर देश का एक सपना है. भारत का 'मेक इन इंडिया' (Make In India) अभियान देश को विनिर्माण केंद्र बनाने में भूमिका निभा सकता है. चीन के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए या भारत में निवेश करने के लिए, चीन स्थित विदेशी कंपनियों को आकर्षित करने के लिए भारत को विश्व स्तर के बुनियादी ढांचे का निर्माण करना होगा.

उन्होंने कहा कि 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण महामारी के बाद की एक मूल अवधारणा है. यह एक महत्वकांक्षी राष्ट्रीय परियोजना है, जिसका उद्देश्य सिर्फ इस महामारी के दुष्प्रभावों से ही लड़ना नहीं है, बल्कि भविष्य के भारत का पुनर्निर्माण करना भी है.

(इनपुट-भाषा)