निंबाहेड़ा में बिजली विभाग की लापरवाही से हुआ नुकसान
Advertisement

निंबाहेड़ा में बिजली विभाग की लापरवाही से हुआ नुकसान

निंबाहेड़ा में छोटीसादड़ी उपखंड क्षेत्र के गांव राजपुरा में सिंगल फेस लाइन के ट्रांसफार्मर लगा हुआ है. इसके 11 केवी लाइन के तार एलटी के बहुत नजदीक खींचने से आज एलटी लाइन में 11 केवी लाइन फाल्ट हो जाने से गांव के एक किसान सीताराम धाकड़ के बाड़े में टिन शेड के सहारे बंदी हुई एक गाय की मृत्यु हो गई.

निंबाहेड़ा में बिजली विभाग की लापरवाही से हुआ नुकसान

Nimbahera: चित्तौड़गढ़ जिले की विधानसभा निंबाहेड़ा में छोटीसादड़ी उपखंड क्षेत्र के गांव राजपुरा में सिंगल फेस लाइन के ट्रांसफार्मर लगा हुआ है. इसके 11 केवी लाइन के तार एलटी के बहुत नजदीक खींचने से आज एलटी लाइन में 11 केवी लाइन फाल्ट हो जाने से गांव के एक किसान सीताराम धाकड़ के बाड़े में टिन शेड के सहारे बंदी हुई एक गाय की मृत्यु हो गई.

इसके अलावा एलटी लाइन में 11 केवी लाइन फाल्ट हो जाने से गांव में कई टीवी, फ्रिज, कूलर, मोबाइल जैसी इलेक्ट्रिक समान भी जल चुके हैं. यहां पर गनीमत यह रही कि गांव में किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है, लेकिन जिस प्रकार गांव में एक पशु धन की हानि हुई है.

यह भी पढ़ेंः धौलपुर में अपहरण कर युवती से कई बार हुआ रेप, पकड़ा गया आरोपी

ग्रामीणों ने अंदेशा जताया कि भविष्य में इस प्रकार के फाल्ट होने से जनहानि होने की भी पूरी संभावना है. पहले भी इस प्रकार के कई हादसे क्षेत्र में होते आए हैं, जिसमें कई पशुओं और किसानों की जान जा चुकी है इसलिए समय रहते बिजली विभाग इस समस्या का संज्ञान लेने और समस्या का स्थाई निराकरण करावाए. 

ग्रामीणों ने पशुधन की हानि पर मुहावजे की मांग की है. ग्रामीणों ने बताया कि बार बार बिजली विभाग को अवगत कराने के बाद भी अभी तक इसका कोई स्थाई समाधान नहीं करवाया गया है. आज भी विभाग के अधिकारियों को फोन करके समस्या के बारे में बताया गया है. स्थानीय ग्रामीणों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए बिजली विभाग को अवगत करवाया. वहीं, बिजली विभाग के अधिकारियों से मांग की है कि समय रहते इस समस्या का समाधान करवाए ताकि भविष्य में किसी प्रकार की कोई बड़ी घटनाएं घटित नहीं हो. 

ग्रामीण सोहन लाल आंजना ने बताया कि एक ओर राज्य सरकार राजस्थान में आगामी दिनों में आम चुनावों को देखते हुए 50 यूनिट बिजली फ्री करने की घोषणा कर चुकी है. वहीं दूसरी ओर धरातल पर 50 यूनिट बिजली फ्री देने की बजाय राजस्थान सरकार राज्य भर में अघोषित बिजली कटौती कर रही है. ग्रामीणों ने कहा कि राजस्थान राज्य बिजली का सबसे बड़ा उत्पादक क्षेत्र है. इसके बावजूद भी बिजली कटौती किया जाना कहीं ना कहीं राज्य सरकार की निकंमापन साबित कर रहा है कि राज्य सरकार 50 यूनिट फ्री तो छोड़ो बिजली सप्लाई की सुचारू व्यवस्थाएं करने तक में भी फेल हो रही है. 

रिपोर्टर- दीपक व्यास

Trending news