सादुलपुर में हेल्थ मेले का हुआ आयोजन, लोगों को मिला फ्री उपचार और परामर्श
Advertisement

सादुलपुर में हेल्थ मेले का हुआ आयोजन, लोगों को मिला फ्री उपचार और परामर्श

सादुलपुर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को राजकीय महाविद्यालय में आयोजित ब्लॉक हेल्थ मेले का शुभारंभ किया गया.  

हेल्थ मेला.

Sadulpur: चूरू के सादुलपुर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को राजकीय महाविद्यालय में आयोजित ब्लॉक हेल्थ मेले का शुभारंभ किया गया.  मेले में चिकित्सा विभाग की विभिन्न योजनाओं सहित लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर चिकित्सकों द्वारा उपचार और परामर्श दिया गया.  

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि ब्लॉक हेल्थ मेले का शुभारंभ सांसद राहुल कस्वां, प्रधान विनोद देवी,उपखण्ड अधिकारी पंकज गढ़वाल व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सतीश पूनियां ने किया. ब्लाक सीएमओ डॉ.मनोज झाझड़िया ने बताया कि ब्लाक हेल्थ मेले में जनप्रतिनिधियों और प्रशाासनिक अधिकारियों ने चिकित्सा सेवाओं की स्टॉल और प्रदर्शनी का अवलोकन किया. 

यह भी पढे़ंः हाई हील्स में लड़खड़ाई उर्फी जावेद, हो गई ऊप्स मोमेंट का शिकार, देखें वीडियो

इस अवसर पर मेला प्रबंधक कमेटी के प्रभारी डॉ. मनोज भड़िया व बीपीएम धर्मपाल मूंड ने चिकित्सा विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी. खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. झाझड़िया ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया, जिसमें 850 लोगों को स्वास्थ्य संबधी सेवाएं उपलब्ध कराई गई. 

मेले में चिकित्सा विभाग के साथ अन्य विभाग एवं एनजीओ और निजी चिकित्सा संस्थान का भी सहयोग रहा, जिसमें सभी बीमारियों के उपचार और रेफरल सहित ब्लड डोनेशन से लेकर दिव्यांगों के सर्टिफिकेट बनने तक के सभी कार्य एक ही छत के नीचे किए गए. उन्होंने बताया कि हेल्थ मेले में 50 विकलांग प्रमाण पत्र के साथ 101 लोगों की डिजिटल हेल्थ आईडी बनाई गई. मेले से पूर्व ग्राम पंचायत गालड़ में कलेक्टर के निर्देशानुसार सौ लोगों की कोलेस्ट्रोल जांच चौधरी अस्पताल के सहयोग से करवाई गई. 

मेले में ये सुविधाएं उपलब्ध कराई गई 
बीपीएम धर्मपाल मुंड ने बताया कि मेले में निजी अस्पताल राईका मल्टी स्पेशलिटी हास्पिटल की ओर से सोनोग्राफी और एक्सरे की निशुल्क व्यवस्था, रोहिल्ला मल्टीस्पेशलिटी हास्पिटल के द्वारा बायो कमेस्ट्री की जांच और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से अधिकृत सभी निजी चिकित्सालयों के द्वारा सेवायें प्रदान की गई.  इसके अलावा आयुष्मान भारत और निरोगी राजस्थान थीम पर ब्लॉक हेल्थ मेले में टेली मेडिसीन के जरिए बीमारियों का परामर्श और उपचार, टीकाकरण के साथ बच्चों के स्वास्थ्य, कोविड टीकाकरण, मातृ स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, हडडी रोग विशेषज्ञ की सेवाएं उपलब्ध कराई गई.  

मेले में आंखों, दांतो के चेकअप, टीबी और चर्म रोगों का उपचार एवं परामर्श, सभी गैर संचारी बीमारियों कैंसर, बीपी, सुगर, स्ट्रोक की स्क्रीनिंग, तंबाकू छुड़वाने के लिए काउंसलिंग सेवा, परिवार कल्याण सेवाओ और उपयोग की काउंसलिंग, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत बच्चों का उपचार और गंभीर बीमारियों के होने पर फ्री उपचार के लिए रेफरल की सेवा के साथ ही केसलेश इलाज के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई.  हेल्थ मेले में विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों और कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी गई. 

हेल्थ मेले में जनप्रतिनिधियों ने भी चिकित्सकों से विभिन्न प्रकार की जांच करवाई. मौके पर ही जनप्रतिनिधियों ने विशेषज्ञ चिकित्सकों से विभिन्न बीमारियों में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जानकारी ली. 

Reporter- Gopal Kanwar 

Trending news