वार्ता हुई विफल, नरेगा संविदा कार्मिको का पंचायत समिति मुख्यालय पर धरना फिर से शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1203448

वार्ता हुई विफल, नरेगा संविदा कार्मिको का पंचायत समिति मुख्यालय पर धरना फिर से शुरू

पंचायती राज एलडीसी भर्ती 2013 को पुनः प्रारंभ करवाने और नरेगा संविदा कार्मिकों को स्थाई करने की मांग को लेकर कलमबंद आंदोलन और सामूहिक अवकाश पर चल रहे पंचायत समिति रतनगढ़ के नरेगा संविदा कार्मिक मंगलवार को पंचायत समिति परिसर में पुनः धरने पर बैठ गए.

नरेगा संविदा कार्मिको का पंचायत समिति मुख्यालय पर धरना फिर से शुरू

Ratangarh: पंचायती राज एलडीसी भर्ती 2013 को पुनः प्रारंभ करवाने और नरेगा संविदा कार्मिकों को स्थाई करने की मांग को लेकर कलमबंद आंदोलन और सामूहिक अवकाश पर चल रहे पंचायत समिति रतनगढ़ के नरेगा संविदा कार्मिक मंगलवार को पंचायत समिति परिसर में पुनः धरने पर बैठ गए. संगठन के दिलीप गुर्जर ने बताया कि पिछले सत्ताईस दिनों से यह आन्दोलन चल रहा है. 

पहले पंचायत समिति मुख्यालय पर धरना दिया गया जिसे प्रदेश कार्यकारिणी के निर्देशों के अनुसार बाद में जिला स्तर पर बदल दिया गया और दस दिनों तक जिला स्तर पर धरना रखा गया और फिर तीस मई को राजधानी जयपुर के शहीद स्मारक पर महापड़ाव दिया गया और राज्य सरकार से वार्ता की गई. मुख्यमंत्री के विशिष्ट शासन सचिव ललित गुप्ता से वार्ता विफल रहने पर संविदाकार्मिकों ने अपनी आन्दोलन की रणनीति बदलते हुए पुनः ब्लोक स्तर के धरने प्रारम्भ कर दिए. 

गुर्जर ने बताया कि इस आन्दोलन के चलते जहां हर बार मई के महीने में बारह हजार के आस-पास श्रमिकों का नियोजन मनरेगा कार्यों पर होता है. वहीं, अब यह घट कर मात्र सात हजार रह गया है और इससे यह साबित होता है कि नरेगा संविदाकर्मी अपनी जिम्मेदारियों से कितना काम करते है. लेकिन राज्य सरकार ने अपनी ही घोषणाओं को पूर्ण न करने की हठधर्मिता अपना रखी है. 

ज्ञातव्य है कि नरेगा संविदाकर्मीयों का पिछले सत्ताईस दिनों से राज्यव्यापी आन्दोलन चल रहा है और इसी क्रम में पंचायत समिति रतनगढ़ में पदस्थापित संविदा कार्मिक भी आंदोलनरत हैं. संविदाकर्मी समायोजन एवं नियमितीकरण की मांग को लेकर कलमबंद आन्दोलन पर हैं. मंगलवार को पुनः शुरू हुए ब्लाक के धरने पर जेटीए नंदन सिंह, दिलीप गुर्जर, मुकेश दर्जी, डाटा एंट्री ऑपरेटर पुरुषोत्तम भार्गव, मनोज चारण, ग्राम रोजगार सहायक गजेंद्रसिंह सहित अन्य कार्मिक उपस्थित रहे. 

यह भी पढ़ें- मां-बाप ने पढ़ने के लिए गांव से भेजा शहर, पर यहां आकर करने लगे ये गलत काम, पढ़ें पूरी खबर

यह भी पढ़ें- अमावस्या पर गंगा स्नान कर लौट रहा था परिवार, हो गया सड़क हादसा, 24 लोग घायल  
Report- Gopal Kanwar

Trending news