जयपुर में करीब 10 घंटों तक बरसे बादल, 102.7 MM से ज्यादा बारिश की गई दर्ज

जयपुर में आज अल सुबह से भारी बारिश का दौर शुरू हुआ और देखते ही देखते जयपुर की सड़कें दरिया और नदियों में तब्दील हो गईं. 

जयपुर में करीब 10 घंटों तक बरसे बादल, 102.7 MM से ज्यादा बारिश की गई दर्ज
प्रतीकात्मक तस्वीर.

जयपुर: राजधानी जयपुर में आज अल सुबह से ही भारी बारिश ने ऐसा मंजर दिखाया कि सुबह होते-होते तो लोगों की जान गले में आ गई. शुक्रवार अल सुबह करीब 4 बजे से जयपुर में बारिश का दौर शुरू हुआ, जो करीब 10 घंटे तक लगातार जारी रहा.

इस दौरान सुबह 9 बजे से 12 बजे तक जयपुर में झमाझम बारिश हुई. जयपुर में आज सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक 102.7 एमएम बारिश दर्ज की गई, जो जयपुर के ऑल टाइम रिकॉर्ड में तीसरे नम्बर पर दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें- बारिश ऐसी कि राजस्थान सचिवालय में बेसमेंट फुल, मुख्य सचिव चैंबर तक आया पानी

 

जयपुर में आज अल सुबह से भारी बारिश का दौर शुरू हुआ और देखते ही देखते जयपुर की सड़कें दरिया और नदियों में तब्दील हो गईं. निचले इलाकों में झमाझम बारिश के चलते पानी भर गया तो वहीं पॉश इलाकों में भी जल भराव की स्थिति बनी. जयपुर के हर हिस्से में हुई झमाझम बारिश ने जयपुर के ड्रेनेज सिस्टम की पोल खोल दी. जिला प्रशासन के साथ ही लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने के लिए एनडीआरएफ का सहारा लेना पड़ा. जयपुर में आज सबसे ज्यादा 102.7 एमएम बारिश दर्ज की गई तो वहीं उदयपुर में भी 62.4 एमएम बारिश दर्ज की गई. सीकर में 23.2 एमएम, बीकानेर में 14 एमएम, वनस्थली में 11 एमएम बारिश दर्ज की गई.

जयपुर ग्रामीण और जयपुर शहर में सुबह से ही जोरदार बारिश का दौर शुरु हुआ, जो दोपहर तक चला. इस दौरान सबसे ज्यादा बारिश जमवारामगढ़ में 250 एमएम बारिश दर्ज की गई. जयपुर शहर में भी 132 एमएम से ज्यादा पानी बरसा. जयपुर में भारी बारिश के चलते सबसे ज्यादा रामगंज, जौहरी बाजार, सोड़ाला, रामबाग, चांदपोल, झोटवाड़ा, अजमेर रोड, पांच्यावाला सहित एक दर्जन जिलों में जल भराव के चलते हालात काबू से बाहर हो गए. चारदीवार की दुकानों के बेसमेंट में पानी भरने से करोड़ों रुपये के माल का भी नुकसान हुआ.

पूरे जमकर में आज जमकर बरसे बादल
सबसे ज्यादा जमवारामगढ़ में 250 एमएम बारिश दर्ज
साथ ही आमेर 154 एमएम, जयपुर शहर 132 एमएम
शाहपुरा 111 एमएम, बस्सी 89 एमएम, सांगानेर 70 एमएम
चाकसू 54 एमएम, चौमूं 54 एमएम, किशनगढ़ 51 एमएम
फुलेरा 34 एमएम और फागी में 25 एमएम बारिश दर्ज की गई

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने जयपुर सहित तीन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है तो वहीं करीब डेढ़ दर्जन जिलों में ओरेंज अलर्ट भी जारी किया है. इसके साथ ही प्रशासन को भी अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए गए हैं.