राजस्थान: बिजली कंपनियों में 7 अहम पद खाली, नियुक्तियों पर CMO जल्द लेगा निर्णय

डायरेक्टर नहीं होने के कारण बिलिंग, छीजत, सुधार कार्य सहित अन्य बिजली सिस्टम सुधार के महत्वपूर्ण मुद्दों पर फैसले नहीं हो पा रहे हैं.  

राजस्थान: बिजली कंपनियों में 7 अहम पद खाली, नियुक्तियों पर CMO जल्द लेगा निर्णय
प्रदेश की बिजली कंपनियों में टेक्निकल और फाइनेंस डायरेक्टर के सात पद खाली हैं.

अंकित तिवाड़ी/जयपुर: राजस्थान की बिजली कपंनियों का घाटा लॉकडाउन (Lockdown) में रफ्तार पकड़ रहा है. वितरण कंपनियों की ओर से बिजली बिल वसूली में आई गिरावट से कंपनियों की बैलेंस सीट पर असर पड़ है. मुख्यमंत्री  अशेाक गहलोत (Ashok Gehlot) ने ऊर्जा विभाग को छीजत और घाटा कम करने का अहम टॉस्क दिया हुआ है.

इस निर्देश को पूरा करने में विभाग के खाली पड़े अहम पद रोड़ा बने हुए है. बिजली कपंनियों में तकनीकी और वित्त के सात अहम पदों नियुक्तियां अधर में है. ऊर्जा विभाग की अनुशंसा पर सीएमओ जल्द ही नियुक्तियों से जुड़ी फाइलों पर मुहर लगा सकता है.

जानकारी के अनुसार, राजस्थान की बिजली कंपनियों में टेक्निकल और फाइनेंस डायरेक्टर के सात पद खाली हैं. डायरेक्टर नहीं होने के कारण बिलिंग, छीजत, सुधार कार्य सहित अन्य बिजली सिस्टम सुधार के महत्वपूर्ण मुद्दों पर फैसले नहीं हो पा रहे हैं.

डायरेक्टर बनने के लिए पूर्व चीफ इंजीनियरों व डायरेक्टर लॉबिंग में लगे हुए हैं. लेकिन सरकार स्तर पर इस पर फैसला नहीं हो पाया है. आरआरईसी (RREC), बिजली प्रसारण कंपनी, ऊर्जा विकास कंपनी, डिस्कॉम्स (DISCOM) सहित अन्य बिजली कंपनियों के प्रबंधन में शामिल होने की कतार में लगे कुछ इंजीनियरों ने सिफारिश करवा चुके हैं.
 
ऊर्जा विभाग के सूत्रों के अनुसार, डायरेक्टर लगाने की फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) के स्तर पर विचार-विमर्श में है. जुलाई महीने में टेक्निकल और फाइनेंस डायरेक्टर के खाली पदों पर पोस्टिंग कर दी जाएगी. टेक्निकल और फाइनेंस डायरेक्टर नहीं होने से तकनीकी व वित्तीय मामलों से जुड़े फैसलों पर निर्णय लेने में सहुलियत होगी.

निदेशकों की नियुक्ति नहीं होने से उपभोक्ताओं से जुड़ी फाइलों का समय पर निस्तारण नहीं हो पाता है. परचेज कमेटी, टेक्निकल कमेटियों व बोर्ड मीटिंग में भी डायरेक्टर के सुझाव कार्यक्षेत्र में महत्वपूर्ण माने जाते हैं. ऊर्जा विभाग के प्रस्ताव पर सीएमओ के निर्णय लेने के बाद आगामी दिनों में इन पदों पर नियुक्ति संभव है.