close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान छात्रसंघ चुनाव में मतदान के दौरान उड़ी आचार संहिता की धज्जियां, चुनाव शांतिपूर्ण

राजधानी जयपुर में राजस्थान यूनिवर्सिटी और संघटक कॉलेज में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ. 

राजस्थान छात्रसंघ चुनाव में मतदान के दौरान उड़ी आचार संहिता की धज्जियां, चुनाव शांतिपूर्ण
राजस्थान छात्रसंघ चुनाव का मतदान हुआ संपन्न.

जयपुर: राजनीति की पहली पाठशाला, यानि राजनीति की पहली सीढ़ी के रूप मे छात्रसंघ चुनाव को देखा जाता है. आज राजधानी जयपुर में राजस्थान यूनिवर्सिटी और संघटक कॉलेज में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ. हालांकि महाराजा कॉलेज में पिछले साल की तुलना में इस बार मतदान का ग्राफ बढ़ा है. जबकि महारानी कॉलेज में पिछले साल की तुलना में मतदान का प्रतिशत कम रहा.

दरअसल, इस बार छात्रसंघ चुनाव का राजनीतिक पार्टी के लिए अहम रहा. सूबे में कांग्रेस की सरकार है, जो हर हाल में एनएसयूआई की जीत का दावा कर रही है. वहीं, एबीवीपी ने राष्ट्रवाद के नाम पर वोट कास्ट करने की बात की, महाराजा कॉलेज में इस बार वोटिंग प्रतिशत बढ़़ा हुआ देखा गया. पिछली बार की तुलना में बार मतदान प्रतिशत बढ़ा. पिछले बार महाराजा कॉलेज में 65.24 फीसदी मतदान हुआ, जबकि इस बार 66.50 प्रतिशत मतदान हुआ, कुल 2723 वोटों में इस बार 1805 वोट कास्ट हुए.

बात करें महारानी कॉलेज की तो यहां पिछले साल करीब 43 फीसदी मतदान हुआ, जो इस बार 37.95 प्रतिशत रहा, महारानी कॉलेज में कुल 6369 मतों में से इस बार 2417 वोट कास्ट हुए, महारानी कॉलेज में वोटिंग प्रतिशत घटने के सवाल पर कॉलेज की प्रिंसिपल निधी लेखा शर्मा ने कहा कि वोटिंग प्रतिशत का घटना चिंता का सबब है, उन्होनें कहा कि वोटर आईडी कार्ड समय पर बना दिये गये. लेकिन असली कारणों का पता लगाकर कोशिश करेंगे, ताकि आगामी वर्ष में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाया जा सके. 

वहीं, मतदान के दौरान महारानी कॉलेज के बाहर कई रंग देखने को मिले, कॉलेज की गल्र्स ने अपने स्र्पोटिव कैडिडेंट के लिए जोरदार हूटिंग कर वोट मांगे, जबकि इस दौरान ग्रामीण परिवेश पहले महिलाओं ने पारम्परिक नृत्य कर अपने स्पोटर कैडीडेंट के लिए वोट मांगे, 

मतदान के दौरान महारानी और महाराज कॉलेज के बाद आचार संहिता की धज्जियां भी उड़ती हुई भी दिखाई दी, कॉलेज के बाद प्रत्याशियों के समर्थन में गल्र्स और बॉयज की तरफ से पैमफ्लेट उछालें गये. वहीं, सुरक्षा के भी इस दौरान कड़े बंदोबस्त नजर आएं, कॉलेज गेट के अंदर एंट्री को लेकर पुलिस और स्टूडेंटस के बीच तीखी नोकझोंक भी देखने को मिली.