कोटा में कोचिंग स्टूडेंट्स के लिए देश भर के IAS - IPS की खास पहल, आप भी करेंगे तारीफ

आईएएस विनोद दुहन ने भी अपने स्टूडेंट लाइफ़ के अनुभव साझा करते हुए कहा कि विश्वास कभी नहीं खोयें. सही समय पर सही दिशा तय कर आगे बढ़ें.

कोटा में कोचिंग स्टूडेंट्स के लिए देश भर के IAS - IPS की खास पहल, आप भी करेंगे तारीफ
लगभग 4 घंटे तक चले कार्यक्रम में बच्चों ने खुलकर अपनी बात कही.

कोटा: जिले में कोचिंग छात्रों को मोटिवेट (Motivate) करने के लिए ख़ास पहल की है देश के कई IAS और IPS ने. कोटा में कॉफ़ी विद कलेक्टर (Coffee with Collector) कार्यक्रम के ज़रिए कोचिंग स्टूडेंट्स से IAS - IPS संवाद कर उनसे मन की बात कर रहे हैं. 

कोचिंग छात्रों के मोटिवेशन के लिए जिला कलेक्टर कोटा में कॉफी विद कलेक्टर कार्यक्रम शुरू किया गया है. कोटा के अलग-अलग कोचिंग संस्थानों से मेहमान बनकर आए कोचिंग छात्र और साथ में भारतीय प्रशासनिक सेवा के 11 अधिकारियों ने अपने अनुभव साझा किए. 

कोटा में विभिन्न प्रदेशों से कोचिंग कर रहे छात्रों को सफलता के मंत्र दे रहे जिला कलेक्टर ने इस कार्यक्रम की शुरुआत इसलिए की है ताकि कोटा में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को अपनापन महसूस कराया जा सके. उन्हें बताया जा सके कि पूरा कोटा आपके साथ है. सभी बच्चे तनावमुक्त होकर पढ़ाई करें. शहर का हर नागरिक, प्रशासन आपकी प्रतिभा को तराश कर आगे बढ़ाने में साथ खड़ा हुआ है. बच्चों को प्रेरणादायक कहानियों के माध्यम से अपनी पसंद के अनुसार प्रतिभा निखारने एवं असफलता से कभी निराश नहीं होने की सीख दी.

कई तरीकों से हुआ प्रतिभा का प्रदर्शन
लगभग 4 घंटे तक चले कार्यक्रम में बच्चों ने खुलकर अपनी बात कही तथा अपनी पसंद ओर प्रतिभा का प्रदर्शन भी किया. किसी ने गाना गाकर, किसी ने डांस करके, किसी ने कविता पाठ करके तो किसी ने अपने जीवन में आए उतार-चढ़ावों के बारे में कार्यक्रम में अपनी बात रखी. देश के अलग-अलग राज्यों के 45 छात्रों में अनेक प्रकार की प्रतिभा देखने को मिली.

कार्यक्रम में छात्रों को अपने जीवन के अनुभव और संघर्ष की कहानी साझा करने का समय भी दिया गया. अधिकारियों से छात्रों ने खुलकर समस्याओं से संबंधित सवाल किए और आगे बढ़ने के लिए प्रयासों के बारे में मार्गदर्शन लिया. आईएएस विनोद दुहन ने भी अपने स्टूडेंट लाइफ़ के अनुभव साझा करते हुए कहा कि विश्वास कभी नहीं खोयें. सही समय पर सही दिशा तय कर आगे बढ़ें.

कॉफी विद कलक्टर कार्यक्रम में भारतीय प्रशासनिक सेवा के चयनित अधिकारियों में आईआईटी और मेडिकल पृष्ठभूमि से जुड़े हुए अधिकारी थे. यहां एक तस्वीर ख़ास थी कि स्टूडेंट्स के साथ अधिकारी भी अपने आपको नहीं रोक पाए. कोटा कोचिंग छात्रों की प्रतिभा ने अधिकारियों के कदमों को थिरकने पर मजबूर कर दिया. जिला कलक्टर सहित सभी अधिकारियों ने छात्रों का उत्साहवर्धन भी किया. निश्चित ही भारतीय प्रशासनिक सेवा के इन अधिकारियों की पहल ख़ास कही जा सकती है, जो इन छात्रों को तनाव से बाहर लाने में मिल का पत्थर साबित हो सकती है.

ये अधिकारी हुए शामिल
कॉफी विद कलक्टर कार्यक्रम में जिला कलेक्टर निवास पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के 11 अधिकारियों ने कोचिंग विद्यार्थियों के साथ रहकर अपने अनुभवों को साझा किया. इस मौके पर आईपीएस डॉ. अमृता दुहन, आईएएस उत्साह चौधरी, शिल्पा, देशलदान, अतुल प्रकाश, नित्या, डॉ. शुभमंगला, अभिषेक सुराणा, अभिषेक गुप्ता, मोहम्मद विहान और विनोद दुहन उपस्थित रहे.