नागौर में सर्दी का कहर जारी, फसलों का हुआ नुकसान

प्रदेश में पड़ रही सर्दी ने कपकपी छुड़ा दी है. नागौर जिले के कुचामन के आस पास ग्रामीण क्षेत्र में रात को कड़ाके की ठंड पड़ रही है. 

नागौर में सर्दी का कहर जारी, फसलों का हुआ नुकसान
हरी-हरी फसलों के ऊपर सफेद ओस भी जमी हुई दिखाई दे रही है.

हनुमान तंवर/नागौर: प्रदेश में पड़ रही सर्दी ने कपकपी छुड़ा दी है. नागौर जिले के कुचामन के आस पास ग्रामीण क्षेत्र में रात को कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पिछले तीन दिन से पड़ रही कड़ाके की ठंड से रात के समय पारा जमाव बिंदु तक पहुंच गया है. ग्रामीण अंचल में पड़ रही ठंड से चांदपुरा के खेतों में सरसों, गेहूं, जौ, चना, रिजगा आदि पर बर्फ की चादर जम गई है.

वहीं, सुबह बाहर खड़ी गाड़ी पर भी बर्फ जमी मिली. रात के समय कड़ाके की ठंड पड़ने से आम जनजीवन भी प्रभावित हुआ है. रात्रि के समय जो वाहन बाहर खड़े थे उन पर भी बर्फ की चादर जम गई. कड़ाके की ठंड व सर्द हवाओ की वजह से लोग अलाव का सहारा लेते दिखाई दिये. कई जगह खुले क्षेत्र में बर्फ जमने से आक के पौधे भी जल गए. फलदार पौधे व किसानों की फसलों में भी कड़ाके की ठंड से नुकसान हुआ है. 

प्रदेश में कड़ाके की सर्दी लगातार जारी है नागौर जिले में भी सर्दी का सितम लगातार जारी है. कड़ाके की ठंड के चलते एक तरफ जहां लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. वहीं, लोगों को अलाव का भी सहारा लेना पड़ रहा है. पिछले एक सप्ताह से भी ज्यादा समय से जारी शीतलहर का असर पूरे जिले में देखा जा रहा है.

डीडवाना की अगर बात की जाए तो यहां पारा तीन डिग्री सेल्सियस पर आ गया है. वहीं, ग्रामीण क्षेत्रो में भी पार जमाव बिंदु के नजदीक पहुंच गया है, शहरी क्षेत्रों में भी आज घरों के बाहर खड़ी गाड़ियों पर ओस बर्फ की परत के रूप में तब्दील हो गई है. 

साथ ही, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कड़ाके की सर्दी का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो अगले चौबीस घंटे पूरे प्रदेश में शीतलहर जारी रहेगी. वहीं, कई इलाकों में शीतलहर के साथ घना कोहरा रहने की भी संभावना है.   

राजस्थान में बीती रात के तापमान की बात करें तो अजमेर 3.4 डिग्री, वनस्थली 2.2 डिग्री, अलवर 3.2 डिग्री, जयपुर 1 डिग्री, पिलानी 1.1 डिग्री, सीकर माइनस 0.5 डिग्री, कोटा 4 डिग्री, सवाईमाधोपुर 3.6 डिग्री, बूंदी 2.6 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 3.4 डिग्री, डबोक 3.3 डिग्री, बाड़मेर 7.1 डिग्री, आबूरोड 5 डिग्री, जैसलमेर 3.4 डिग्री, जोधपुर 7 डिग्री, माउंटआबू 1 डिग्री, फलौदी 3.6 डिग्री, बीकानेर 3.2 डिग्री, चूरू 1.3 डिग्री, गंगानगर 1.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.