close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जानिए जयपुर जिले की विधानसभा क्षेत्रों में कौन जीता, कौन हारा

इस बार के चुनाव में कैबिनेट मंत्री राजपाल सिंह शेखावत को झोटवाड़ा, अरुण चतुर्वेदी को सिविल लाइंस और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी को आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र से हार का सामना करना पड़ा है. 

जानिए जयपुर जिले की विधानसभा क्षेत्रों में कौन जीता, कौन हारा
जयपुर जिले की ज्यादातर सीटों पर बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है (फाइल फोटो)

दीपक गोयल, जयपुर: जयपुर जिले के 19 सीटों पर चुनावी रण में इस बार बीजेपी के कई दिग्गज नेता हार गए. जहां 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस यहां से एक सीट जीतने में कामयाब हुई थी, वहीं 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 10 सीटों पर जीत हासिल की. 

इस बार के राजस्थान विधानसभा के परिणाम ने लोगों को काफी चौका दिया है. जयपुर जिले से चुनाव लड़ रहे बीजेपी के नेता कैबिनेट मंत्री राजपाल सिंह शेखावत को झोटवाड़ा, अरुण चतुर्वेदी को सिविल लाइंस और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी को आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र से हार का सामना करना पड़ा है, वहीं विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह इस चुनाव में हार गए. इसके अलावा भाजपा से बागी होकर भारत वाहिनी पार्टी बनाने वाले घनश्याम तिवाड़ी 17 हजार 371 मत पाकर अपनी जमानत भी नहीं बचा सके.

जयपुर के राजस्थान कॉमर्स कॉलेज के मतगणना केंद्र में सबसे पहले हवामहल विधानसभा का रिजल्ट आया, तो सबसे देरी से किशनपोल और चौमूं विधानसभा सीटों के परिणाम घोषित हुए.

इस बार के चुनाव में जयपुर जिले में 19 में से 10 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस , 6 विधानसभा सीटों पर भाजपा और 3 विधानसभा सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने कब्जा जमाया है. वहीं विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र से तीसरी बार भाजपा के नरपत सिंह राजवी ने जीत दर्ज कर हैट्रिक बनाई है.

लेकिन इस बार के चुनाव में कांग्रेस ने जयपुर शहर की 8 में से 5 सीटों पर कब्जा जमाया है, जबकि भाजपा को 3 सीटें मिल पाई हैं.  भाजपा ने विद्याधर नगर, सांगानेर और मालवीय नगर से जीत मिल पाई है.

वहीं जयपुर ग्रामीण की शाहपुरा, बस्सी और दूदू की तीन सीटों से निर्दलियों ने जीत हासिल की है. इनमें शाहपुरा से आलोक बेनीवाल, बस्सी से लक्ष्मण मीना और दूदू से बाबूलाल नागर का नाम शामिल है.

आइए जानते हैं जयपुर के विधानसभा सीटों के हार-जीत का आंकड़ा