close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Rajasthan: कांग्रेस ने CM पर फैसला कल तक टाला, पायलट-गहलोत के बीच सहमति नहीं

कांग्रेस ने राज्यस्थान सीएम पद का फैसला कल तक के लिए टाल दिया है. बताया जाता है कि सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच सहमति न बन पाने के कारण पार्टी ने यह निर्णय लिया है.

Rajasthan: कांग्रेस ने CM पर फैसला कल तक टाला, पायलट-गहलोत के बीच सहमति नहीं
राजस्थान में चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस नेता राज्यपाल से मिल कर दावा पेश कर सकते हैं.

जयपुर: कांग्रेस ने राज्यस्थान सीएम पद का फैसला कल तक के लिए टाल दिया है. बताया जाता है कि सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच सहमति न बन पाने के कारण पार्टी ने यह निर्णय लिया है. सूत्रों के मुताबिक, पार्टी नेता आज रात को दिल्ली के लिए रवाना होंगे. दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात के बाद फैसला होगा.  इससे पहले, राजस्थान गहलोत और पायलट समेत कई नेताओं ने शाम को राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया.  

आपको बता दें कि, नए सरकार के निर्वाचन के बाद सरकार गठन में राज्य के संवैधानिक प्रमुख होने के नाते राज्यपाल की एक बड़ी भूमिका होती है. राज्यपाल सबसे बड़े दल को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करते हैं. इस बीच, जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी खत्म हो चुकी है. थोड़ी देर में कांग्रेस नेता के राजभवन पहुंच कर सरकार बनाने का दावा पेश करने निकल सकते हैं.

2013 के चुनाव में बीजेपी से मात खाने वाली कांग्रेस राजस्थान विधानसभा चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप मे उभरी है. राज्य विधानसभा में बहुमत के लिए 100 सीटों के आंकड़े से कांग्रेस मात्र 1 सीट दूर है. राज्य में वैसे तो सरकार बनाने के लिए 101 सीटों की जरुरत होती है. लेकिन 199 सीटों पर चुनाव होने के कारण विधानसभा में बहुमत के लिए 100 सीटों की जरुरत है.

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को जीत मिलने के बाद कांग्रेस के दिग्गज नेता अशोक गहलोत ने कहा था कि इस जीत के पीछे सारे पार्टी कार्यकर्ताओं का संगठित प्रयास है, जिस कारण कांग्रेस की राज्य की सत्ता में पुर्नवापसी हो सकी. राज्य में सरकार गठन करने के बाद पार्टी सुप्रीमो राहुल गांधी के नेतृत्व को राजस्थान कांग्रेस मजबुत करने का काम करेगी.

मीडिया से बातचीत के दौरान पीसीसी चीफ सचिन पायलट और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि आप लोगों के संगठित प्रयासों से आज इतनी बड़ी जीत मिली है. अब हम राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के निर्देशानुसार एक मजबूत सरकार प्रदेश में देंने जा रहे है.

इससे पहले राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि बुधवार को होने वाली विधायकों की बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया जाएगा. इस दौरान कांग्रेस के जीते विधायकों के साथ पर्यवेक्षक वेणुगोपाल और पांडे मुलाकात कर उनकी राय जानने का प्रयास करेंगे. जिसके बाद उनके विचार और उनकी भावनाओं से पार्टी सुप्रीमों राहुल गांधी को अवगत कराया जाएगा.

वहीं राजस्थान कांग्रेस के प्रवेक्षक वेणुगोपाल ने कहा कि भाजपा सरकार की नाकामियों के कारण राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को जनता ने स्पष्ट बहुमत दिया है. उन्होंने कहा कि राजस्थान में सचिन पायलट और राजस्थान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत के सफल नेतृत्व में कांग्रेस को यह चुनावी जीत हासिल हुई है.