राजस्थान: किसान बिल पर मोदी सरकार को घेरने की तैयारी में कांग्रेस, डोटासरा बोले...

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि देश का किसान इस तरह के बिलों को किसी भी सूरत में धरातल पर नहीं आने देगा.

राजस्थान: किसान बिल पर मोदी सरकार को घेरने की तैयारी में कांग्रेस, डोटासरा बोले...
पीसीसी चीफ ने केन्द्र सरकार के तीनों अध्यादेश में तमाम खामी गिनाई है.

जयपुर: किसान विरोधी तीन कानूनों को लेकर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) ने नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार को राजस्थान में बड़ी मजबूती से घेरने की तैयारी कर ली है. इसके लिए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष  गोविन्द सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotsara) ने राज्यपाल कलराज मिश्र (Kalraj Mishra) को ई-मेल के जरिए ज्ञापन भेजा.

उन्होंने ज्ञापन में कृषि उपज, वाणिज्य और व्यापार, मूल आश्वासन और कृषि सेवा समझौता अध्यादेश, आवश्यक वस्तु अध्यादेश को देश के किसानों के साथ बड़ा मजाक बताया है. प्रदेशाध्यक्ष डोटासरा ने कहा कि एक तरफ मोदी सरकार वन नेशन, वन मार्केट की बात कह रही है.

उन्होंने कहा कि लेकिन इस नई व्यवस्था से मंडी व्यवस्था और विपणन समिति खत्म हो जाएगी. डोटासरा ने कहा कि मूल आश्वासन और कृषि सेवा समझौता अध्यादेश के नाम पर भी किसानों को मोदी सरकार ठगने की कोशिश में जुटी है. इस कानून के तहत देश की बड़ी कंपनी कॉन्टेंक्ट फॉर्मिंग करेगी और देश का मेहनतकश किसान महज मजदूर बनकर रह जाएगा.

डोटासरा ने कहा कि देश का किसान इस तरह के बिलों को किसी भी सूरत में धरातल पर नहीं आने देगा. कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि आवश्यक वस्तु संशोधन अध्यादेश में केन्द्र सरकार अनाज, दलहन, खाद्य तेल, आलू, प्याज को अनिवार्य वस्तुओं की सूची से हटाकर खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र से मुक्त करने का दावा कर रही है. जबकि हकीकत यह है कि इस कानून से स्टॉक लिमिट खत्म होने से देशभर में कालाबाजारी, जिससे महंगाई और आसमान छूएगी.

पीसीसी चीफ ने केन्द्र सरकार के तीनों अध्यादेश में तमाम खामी गिनाई है. इन तीनों अध्यादेश से मंडी, मजदूर और किसान खत्म हो जांएगे. वैसे भी कृषि राज्य का विषय है, लेकिन केन्द्र सरकार बड़ी कंपनियों को फायदा पहुंचाने की नीयत से इस तरह का कानून लेकर आई है.

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि इस बिल को किसी भी सूरत में लागू नहीं होने दिया जाएगा. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आह्मान पर प्रदेशभर में सोमवार को कांग्रेस कार्यकर्ता व किसान हुंकार भरेंगे. कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि निर्वतमान अध्यक्ष, ब्लॉक अध्यक्ष सहित अन्य पार्टी पदाधिकारियों की अगुवाई में सोमवार दोपहर को केन्द्र सरकार के कार्यालयों के सामने तीनों किसान विरोधी कानूनों की होली जलाई जाएगी.

गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि केन्द्र सरकार के किसान विरोधी तीनों कानूनों को प्रदेश के आम किसान तक कांग्रेस पार्टी जाएगी, जिससे मोदी सरकार की हकीकत उनके सामने आ सके.