राजस्थान: Corona संबंधी Fake News पर पुलिस सख्त, एक युवक को किया गिरफ्तार

जिला पुलिस अधीक्षक ने जनता से अपील की है कि लोग सोशल मीडिया पर चल रहे कोरोना बीमारी के संबंध में भ्रामक अफवाहें एवं फेक वीडियों शेयर नहीं करें.  

राजस्थान: Corona संबंधी Fake News पर पुलिस सख्त, एक युवक को किया गिरफ्तार
पुलिस द्वारा लगातार ऐसे असामाजिक तत्वों पर नजर रख जा रही है.

धीरज रावल/उदयपुर: राजस्थान सरकार द्वारा कोरोना वायरस (Coronavirus) बीमारी के संबंध में सोशल मीडिया (Social Media) पर फेक न्युज (Fake News) व अफवाहें फैलाने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश प्राप्त होने के बाद बरती जा रही निगरानी के तहत् उदयपुर जिले के खेरवाड़ा थाना पर ब्लॉक मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अरूण मीणा ने एक रिपोर्ट पेश की.

इसमें व्हाट्सएप (Whatsapp) पर एक मोबाईल नंबर से बड़ला (खेरवाड़ा) में कोरोना बीमारी का एक पॉजिटिव व्यक्ति मिलने की भ्रामक अफवाह विभिन्न व्हाट्सएप ग्रुप में फैलाने से आम जनता में भय उत्पन्न होने की शिकायत दर्ज कराई है.

इसके बाद थानाधिकारी भरत योगी के निर्देशन में एक टीम का गठित हुई, जिसमें हेड कॉस्टेबल अरविन्द सिंह कल्याणपुर चौकी इन्चार्ज, हेड कॉस्टेबल मुकेश कुमार, रमेश कुमार की टीम ने अभियुक्त राकेश के पिता शंकरलाल पण्ड्या निवासी बामनवाड़ा थाना ऋषभदेव को गिरफ्तार किया.

वहीं, थानाधिकारी ने कहा कि व्हाट्सएप ग्रुपों के एडमिनों का पता लगाया जा रहा है इसके बाद अग्रीम जांच की जाएगी. इधर, जिला पुलिस अधीक्षक (SSP) कैलाश चन्द्र विश्नौई ने जनता से अपील की है कि लोग सोशल मीडिया पर चल रहे कोरोना बीमारी के संबंध में भ्रामक अफवाहें एवं फेक समाचार के साथ-साथ फेक ऑडियों एवं वीडियों शेयर नहीं करें.

एसएसपी ने कहा कि पुलिस द्वारा लगातार ऐसे असामाजिक तत्वों पर नजर रख जा रही है जो ऐसे भ्रामक अफवाहे और फेक न्यूज फैलाने का काम कर रहे हैं. साथ ही इन ग्रुपों के एडमिनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है. वहीं, थानाधिकारी भरत योगी ने भी सभी लोगों को ऐसी भ्रामक न्यूज, ऑडिया, वीडियों डाउनलोड करने एवं उसके शेयर करने से बचने की सलाह दी है.

गौरतलब है कि, कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और राजस्थान की अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार लगातार एहतियातन कदम उठा रही है. इसी के तहत केंद्र ने पूरे देश में बुधवार से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन (Lockdown) करने का ऐलान किया है. साथ ही इस दौरान लोगों से सोशल मीडिया पर फेक न्यूज फैलाने और उससे बचने की अपील की है.