जयपुर: छत पर गांजे की खेती कर रहा था शख्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार

जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने बहुंजिला अपार्टमेंट की छत पर गांजे की खेती का अनोखा और अनूठा मामला पकड़ा है.

जयपुर: छत पर गांजे की खेती कर रहा था शख्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार
पुलिस ने गांजे के 1080 पेड़ों को जब्त कर लिया है.

विष्णु शर्मा/जयपुर:​ घरों और फ्लैट की छतों पर अक्सर सब्जी उगाने की बात सामने आती है. लेकिन अवैध रूप से गांजे की खेती का मामला सामने आया है. पुलिस ने ऑपरेशन क्लीन स्वीप के तहत भांकरोटा इलाके में एक अपार्टमेंट की 15वीं मंजिल की छत पर ग्रीन हाउस में ऑर्गेनिक गांजे की खेती का मामला पकड़ा है. पुलिस ने गांजे के 1080 पेड़ जब्त कर, इजरायली नागरिक को गिरफ्तार किया है.

दरअसल, जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने बहुंजिला अपार्टमेंट की छत पर गांजे की खेती का अनोखा और अनूठा मामला पकड़ा है. यह कार्रावई ड्रग माफियाओं के खिलाफ ऑपरेशन क्लीन स्वीप अभियान के तहत कमिश्रनरेट की सीएसटी टीम ने की है. टीम को भांकरोटा थाना इलाके के महापुरा में महिमा निर्वाणा अप्रार्टमेन्ट में गांजे की अवैध खेती होने की सूचना मिली थी. इसके बाद मौके पर जाकर पुलिस ने वहां का नजारा देखा तो अचंभित हो गई.

जानकारी के मुताबिक, फ्लैट की छत पर 2750 स्क्वायर फीट में उत्तम क्वालिटी के गांजे की फसल उगा रखी थी. वहीं, गिरफ्तार इजरायली नागरिक एलिनी मौली राजापार्क में रहता है और महापुरा के इस अपार्टमेंट में फ्लैट किराए पर ले रखा था. पूछताछ में मौली ने बताया कि वह भारत में बिजनेस बीजा पर आया हुआ है.  

पुलिस को, गिरफ्तार शख्स ने बताया कि उसने फ्लैट 17,000 हजार रूपए मासिक किराए पर ले रखा है. साथ ही, छत पर ग्रीन हाउस बनाकर चारों तरफ से पैक कर दिया था, जिससे किसी की नजर में नहीं आए. वहीं, पौधों को दिन रात ग्रोथ के लिए 180 ट्यूबलाईटे लगा रखी थी.

इसके साथ ही शख्स ने ऑटोमैटिक सिस्टम लगा रखा था जिसमें लाईट समयानुसार अपने आप ही चालू व बंद होती रहे जिससे ज्यादा आना जाना नहीं पड़े. वहीं, मौके पर गांजे के पैकिंग के उपकरण व सामान के साथ सूखा गांजा भी मिला है. ये गांजा आंध्र प्रदेश व उडीसा के जगंलों में पैदा होने वाले गांजे से 10 गुना ज्यादा उच्च क्वालिटी का है. वहीं, मौली ने कहा कि वह भारत में बिजनेस वीजा के आधार पर वर्ष 2004 से लगातार आ रहा है. अंतिम बार 11 दिसम्बर 2019 को आया था.