भरतपुर: अवैध खनन के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई, फायरिंग में 1 जवान घायल

कार्रवाई के दौरान अवैध खनन करने वाले लोगों ने पुलिस पर फायरिंग व पथराव कर दिया, जिससे पुलिस की एक टीम चोटिल हो गई.

भरतपुर: अवैध खनन के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई, फायरिंग में 1 जवान घायल

 देवेंद्र सिंह/भरतपुर: भरतपुर के मेवात इलाके में पहाड़ी थाने के अंतर्गत आने वाले गांव गांधानेर के पहाड़ पर सोमवार तड़के खनिज विभाग और पुलिस द्वारा अवैध खनन के विरुद्ध संयुक्त रूप से कार्रवाई की गई. कार्रवाई के दौरान अवैध खनन करने वाले लोगों ने पुलिस पर फायरिंग व पथराव कर दिया, जिससे पुलिस की एक टीम चोटिल हो गई.

पुलिस की एक गाड़ी भी क्षतिग्रस्त हो गई. घटना की सूचना मिलते ही भरतपुर पुलिस अधीक्षक डॉ. अमनदीप कपूर कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ मौके पर खनन क्षेत्र में पहुंचे. जिसके बाद अवैध खनन कर्ताओं ने रास्ते में पत्थर डालकर पुलिस फोर्स का रास्ता बंद कर दिया.

इसके बाद एसपी डॉक्टर अमनदीप कपूर पैदल ही पुलिस फोर्स के साथ खनन क्षेत्र में कई किलोमीटर चलकर पहुंचे. जहां पुलिस द्वारा कार्रवाई करते हुए तीन पोकलेन मशीनों को मौके से जब्त कर 2 ट्रोले व 5 ट्रक को भी जब्त कर लिया है.

इसके साथ ही पुलिस को देखकर एक डंपर चालक डंपर को रास्ते में ही छोड़कर भाग जाने में सफल रहा. वहीं, पुलिस द्वारा लगातार पूरे खनन क्षेत्र में दौरा करके कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है. एसपी कपूर ने कहा कि खनन माफियाओं की कमर तोड़ने के लिए पुलिस का सर्च ऑपरेशन आगे भी जारी रहेगा.

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार को प्रातः खनिज विभाग और पुलिस द्वारा गाधानेर पहाड़ में लगातार मिल रही. अवैध खनन की शिकायतों पर कार्रवाई करने के लिए पहुंचे. जहां व्यापक स्तर पर अवैध खनन कार्य किया जा रहा था. जिसके चलते अवैध खनन कर्ताओं द्वारा पुलिस पर पथराव व फायरिंग शुरू कर दी गई. जिसमें कुछ लोगों के घायल होने की भी जानकारी सामने आई है.

घटना के बाद भरतपुर पुलिस अधीक्षक डॉ. अमनदीप कपूर सूचना मिलते ही मेवात क्षेत्र के लिए रवाना हो गए. जहां कामां डीग नगर सीओ सहित भारी तादाद में पुलिस फोर्स खनन क्षेत्र में पहुंच गई. भारी तादाद में पुलिस को देख कर अवैध खनन कर्ताओं में हड़कंप मच गया और उन्होंने खनन क्षेत्र के रास्ते पर पत्थर डालकर रास्ते को करीब खनन क्षेत्र से कई किलोमीटर दूर बंद कर दिया गया. इस दौरान एसपी कपूर पैदल ही खनन क्षेत्र के दौरा करने के लिए निकल पड़े. जहां पूरे खनन क्षेत्र का एसपी ने दौरा कर स्थिति का जायजा लिया.