डूंगरपुर में बढ़ रहा कोरोना का प्रकोप, अस्पतालों में बढ़ाई गई ऑक्सीजन बेड की संख्या

 डूंगरपुर जिले में कोरोना का सबसे पहला केस 26 मार्च का सामने आया था. इसके बाद से यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है. 

डूंगरपुर में बढ़ रहा कोरोना का प्रकोप, अस्पतालों में बढ़ाई गई ऑक्सीजन बेड की संख्या
कोरोना से जिले में अब तक करीब 36 लोगो की मौत हो भी चुकी है.

अखिलेश शर्मा/डूंगरपुर: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में कोरोना की टेंशन बढ़ती जा रही है. जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3 हजार पार कर चूका है. वहीं, 36 से अधिक मौते भी हो चुकी हैं. इधर, वर्तमान में कोरोना संक्रमण के ज्यादातर मरीजों के फेफड़ो में संक्रमण आ रहा है. इन मरीजों को राहत देने के लिए वर्तमान में केवल डूंगरपुर जिला कोविड अस्पताल व सागवाड़ा अस्पताल में ही ऑक्सीजन बेस्ड बेड्स की व्यवस्था है. विभाग ने ऐसे मरीजों को और राहत देने के लिए सागवाड़ा अस्पताल में 30 बेड बढ़ाने के साथ साबला व खेडा अस्पताल में कोविड केयर सेंटर स्थापित करते हुए 70 ऑक्सीजन बेस्ड बेड्स लगाए हैं.

बता दें कि, जिले में कोरोना का सबसे पहला केस 26 मार्च का सामने आया था. इसके बाद से यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है. डूंगरपुर जिले में अभी कोरोना मरीजों का आंकड़ा 3 हजार 100 तक पंहुच गया है, जबकि रोजाना बड़ी संख्या में नए पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं. इधर, कोरोना से जिले में अब तक करीब 36 लोगो की मौत हो भी चुकी है. वहीं, वर्तमान में कोरोना संक्रमण के अधिकांश मरीजो के फेफड़ों में संक्रमण आ रहा है जिनमे सांस लेने की तकलीफ ज्यादा है. 

डूंगरपुर जिले के सीएमएचओ डॉ महेंद्र परमार ने बताया की पिछले कुछ दिनों से जिले में कोरोना के अनेक मरीज ऐसे आए हैं. जिनमें कोरोना लक्षण हल्के थे उनको होम आइसोलेट किया गया था, लेकिन इनमें अचानक ही सांस लेने की परेशानी आने लगी. खासकर के 60 साल से अधिक उम्र वाले मरीजों में यहां परेशानी ज्यादा देखी गई. खासकर ऐसे लोग जिनके सांस लेने में तकलीफ है, हार्ट, बीपी, शुगर, हाइपरटेंशन या अन्य किसी बीमारी से पहले से पीड़ित है, ऐसे लोग जल्दी संक्रमित हो रहे हैं. 

डॉ. महेंद्र परमार ने बताया कि अब तक जिन मरीजों की मौत हुई है वे भी किसी न किसी अन्य बीमारी से ग्रसित थे. सीएमएचओ ने बताया कि ऐसे मरीजों को दवा के साथ ही ऑक्सीजन सरकुलेशन की आवश्यकता होती है. इसी को ध्यान में रखते हुए जिले में तीन अस्पतालों में ऑक्सीजन सिस्टम तैयार किया गया है.

बहरहाल, डूंगरपुर जिले में कोरोना संक्रमण का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है. प्रतिदिन कोरोना के मरीजो की संख्या में इजाफा हो रहा है. जिला कलेक्टर सहित जिले में 3 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. हालांकि, सुखद बात यह है की जिले में कोरोना मरीजो की रिकवरी रेट करीब 93 फीसदी है. इधर, स्वास्थ्य विभाग की ओर से बधाई गई सुविधाओ से कोरोना के मरीजो को और राहत मिलेगी.