जयपुर: कोरोना ने छीनी रामलीला रंगमंच की रौनक, ऑनलाइन देखने को मजबूर हैं भक्त

नवरात्रों में रामलीलाओं के मंच पर कलाकारों की संवाद अदायगी और अभिनय को देखने के लिए दर्शकों की बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ती थी.

जयपुर: कोरोना ने छीनी रामलीला रंगमंच की रौनक, ऑनलाइन देखने को मजबूर हैं भक्त
प्रतीकात्मक तस्वीर.

अमित यादव, जयपुर: जहां पूरे देश में शारदीय नवरात्रों में घट स्थापना के साथ ही रामलीला का आगाज हो था और हजारों लोग देर रात तक रामलीलाओं का आनंद उठाते थे लेकिन इस बार कोरोना ने उन रंगमंचों की रौनक को ही फीका कर दिया. तो वहीं, रामलीला कलाकार इस परंपरा को निभाने के लिए इस बार ऑनलाइन रामलीला घर बैठे ही दिखा रहे हैं. 

नवरात्रों में डेढ़ भर में रामलीलाओं के मंच पर कलाकारों की संवाद अदायगी और अभिनय को देखने के लिए दर्शकों की बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ती थी लेकिन कोरोना के चलते इस बार रामलीलाओं का मंचन नहीं किया जा रहा. ऐसे में राजस्थानी के सांभर लेक में 150 वर्षों से लगातार रामलीला के मंचन को कोरोना ने ब्रेक लगाकर दर्शकों मायूस कर दिया. 

वहीं इस बार रामलीला के कलाकार खुद अपने स्तर पर ऑनलाइन रामलीला का प्रसारण कर घर बैठे ही दर्शकों को भगवान राम की लीला दिखा रहे हैं. लगातार इस परंपरा को निभाने की इस कोशिश की हर कोई तारीफ कर रहा है तो वहीं, बच्चे और बुजुर्ग भी देर रात ऑनलाइन रामलीला देख कर मनोरंजन के साथ-साथ राम की लीलाओं का लुफ्त उठा रहे हैं.