Vaccine के लिए Covid Software पर Registration, बनाए गए 161 सेंटर: रघु शर्मा

शर्मा ने कहा कि वैक्सीन सिक्युरिटी को लेकर हमने प्रोटोकॉल बनाया है. जिसमें पुलिस के अधिकारियों के अलावा एसडीएम और डॉक्टर प्रोटोकॉल में रहेंगे.

Vaccine के लिए Covid Software पर Registration, बनाए गए 161 सेंटर: रघु शर्मा
राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री हैं रघु शर्मा. (फाइल फोटो)

दिल्ली/जयपुर: राजस्थान में कोविड-19 (COVID-19) की खेत पहुंचने के बाद स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा (Raghu Sharma) ने कहा है कि अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार ने कोविड सॉफ्टवेयर (Covid Software) डेवलप किया है. इस सॉफ्टवेयर पर करीब साढ़े 4 लाख पंजीकरण हुए हैं. उन्होंने कहा कि राजस्थान में 282 सेंटर्स पर बनाए थे. लेकिन केंद्र सरकार ने संख्या घटाकर 161 कर दिया है.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कहा है कि इसी डोज को हिस्सों में बांटकर काम में लेंगे. अभी भी कोई क्लीयरिटी नहीं है. हमने सभी संभागीय स्तर पर स्टोरेज सेंटर बनाए हैं. पहले फेज में हेल्थ वर्कर्स (Health Workers) को वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीन के नाम पर हमने अपने आप को फिलहाल बचाकर रखा है.

शर्मा ने कहा कि वैक्सीन सिक्युरिटी को लेकर हमने प्रोटोकॉल बनाया है. जिसमें पुलिस के अधिकारियों के अलावा एसडीएम और डॉक्टर प्रोटोकॉल में रहेंगे. बता दें कि राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) का बुधवार को शुभ आगमन हो गया है. कोरोना वैक्सीन सबसे पहले राजधानी जयपुर (Jaipur) पहुंची.

सबसे पहले सुबह 11 बजे भारत बायोटेक कंपनी (Bharat Biotech Company) की 'कोवैक्सीन' (Covaxin) की 20 हजार डोज की पहली खेप हैदराबाद (Hyderabad) से फ्लाइट से जयपुर एयरपोर्ट पहुंची. इसके बाद शाम को सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) की कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की पुणे से एयरपोर्ट पहुंची. 

कोविशील्ड की 37 बॉक्स में 4 लाख 43 हजार डोज आईं हैं. दोनों ही वैक्सीन को फ्लाइट से उतारने के साथ ही पुलिस एस्कार्ट में एयरपोर्ट से सीधे स्टेट ड्रग सेंटर पर लाया गया. वहां मंत्रोच्चारण के बीच पूजा के बाद वैक्सीन को स्टोर में रखा गया.