राजस्थान: RAS इंटरव्यू की ऑनलाइन क्लास शुरु, सीपी जोशी ने छात्रों को दिया गुरूमंत्र

डॉ. जोशी ने अभ्यर्थियों को गुरु मंत्र देते हुए कहा कि साक्षात्कार के माध्यम से अभ्यर्थी अपनी प्रतिभा को दिखा सकते है.  

राजस्थान: RAS इंटरव्यू की ऑनलाइन क्लास शुरु, सीपी जोशी ने छात्रों को दिया गुरूमंत्र
डॉ. जोशी ने कहा कि साक्षात्कार के माध्यम से अभ्यर्थी अपनी प्रतिभा को दिखा सकते है.

अविनाश जगनावत/राजसमन्द: राजस्थान विधानसभा (Rajasthan Vidhansabha) अध्यक्ष डॉ.सीपी जोशी (CP Joshi) मंगलवार को एक बार फिर गुरु के रूप में नजर आए. मौका था उदयपुर संभाग से आरएएस (RAS) साक्षात्कार के लिए चयनित हुए अभ्यर्थियों की ऑनलाइन क्लास के शुभारंभ का. विजय भवः योजना के तहत शुरू हुए ऑनलाइन क्लास को संबंधित करते हुए डॉ. जोशी ने अभ्यर्थियों को गुरु मंत्र देते हुए कहा कि साक्षात्कार के माध्यम से अभ्यर्थी अपनी प्रतिभा को दिखा सकते है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि परीक्षा में लिखित परीक्षा का अपना महत्व है व साक्षात्कार का अलग महत्व है, जिसमें अभ्यर्थी की पूर्ण रूप से परख की जाती है. उन्होंने कहा कि इसके लिए उत्तम विशेषज्ञों द्वारा परामर्श व अध्ययन मार्गदर्शन किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल व जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने जो नवाचार किया जिसमें जिले के साथ अन्य जिलों के अभ्यर्थियों को भी इसका लाभ प्राप्त होगा. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अध्ययन में अच्छी प्रकार से मेहनत लगन, अध्ययन से अच्छे प्रशासक बनकर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर सकते हैं.

उन्होंने अभ्यर्थियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के जवाब देकर उनका आत्मीयता से मार्गदर्शन भी किया. इस अवसर पर जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने भी प्रतियोगिता परीक्षा और साक्षात्कार में किस प्रकार से तैयारी की जाए इसके बारे में विस्तार से प्रकाश डालते हुए बताया. इसके साथ ही उन्होंने योजना के माध्यम से किस प्रकार उन्हें तैयारी में लाभ मिल सकता है, इस पर प्रकाश डाला.

वहीं, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दिनेश राय सापेला ने योजना की पृष्टभूमि से अवगत कराते हुए इसके लिए पैनल, तैयारी, अध्ययन व साक्षात्कार अन्य जिलों के अभ्यर्थी, जिला प्रशासन की महत्वपूर्ण भूमिका व इसके बारे में किए गए प्रयासों के बारे में बताया.

बता दें कि आरएएस परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी व अन्य लोग आनलाइन मौजूद रहे. यह ऑनलाइन क्लास करीब 15 दिन तक चलेगी. इस दौरान विशेषज्ञ आरएएस के साक्षात्कार को लेकर अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन करेंगे.