close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

श्रीगंगानगर: पर्यावरण संरक्षण के लिए निकाली गई साइकिल रैली, बताए साइकिलिंग के फायदे

रैली का मुख्य उद्देश्य वाहनों की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए साइकिल (Cycle) का प्रयोग करना और पर्यावरण संरक्षण (Environment Protection) को बढ़ावा देना था.

श्रीगंगानगर: पर्यावरण संरक्षण के लिए निकाली गई साइकिल रैली, बताए साइकिलिंग के फायदे
प्रतीकात्मक तस्वीर.

कुलदीप गोयल, श्रीगंगानगर: जिले में आज सादुलशहर (Sadul Shahar) कस्बे में फिट सादुलशहर मूवमेंट का आयोजन किया गया. इसके तहत मूर्ति देवी मेमोरियल बीएड कॉलेज से एक साइकिल रैली (Cycle Rally) निकाली गई. 

रैली का मुख्य उद्देश्य वाहनों की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए साइकिल (Cycle) का प्रयोग करना और पर्यावरण संरक्षण (Environment Protection) को बढ़ावा देना था. रैली को एसडीएम हवाई सिंह यादव, थाना प्रभारी हवाई सिंह यादव और रैली के मुख्य आयोजन एडवोकेट रविंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई. 

इस दौरान एसडीएम ने कहा कि आदर्श नागरिक होने के नाते हमें पेट्रोलियम पदार्थों के व्यर्थ उपयोग को रोकने के लिए लोगों को जागरूक करते हुए एक नए भारत और स्वच्छ भारत का निर्माण करना है. हमें पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए प्रयास करते हुए साइकिल का प्रयोग करना है न कि वाहनों का. 

लोक अभियोजक पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि साइकिल चलाने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है. आज लोग छोटे-छोटे कार्यों को पूर्ण करने के लिए वाहनों का प्रयोग करते हैं. इससे पर्यावरण प्रदूषण (Pollution) में वृद्धि हो रही है. इन वाहनों से निकलने वाले धुएं से पर्यावरण असंतुलित हुआ है. लोग कई बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं. उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि वे भी अपने दैनिक जीवन में साइकिल का अत्यधिक प्रयोग करे. यह रैली बाजार में मुख्य मार्गों से होती हुई भगत सिंह चौंक पर जाकर समाप्त हुई.