Dausa: बैंकों से निकलकर RBI पहुंची 100 की 42 नकली नोट, FIR दर्ज

Dausa News: बैंकों के कार्मिकों को भी इस बात का पता नहीं चला कि दौसा से रिजर्व बैंक में जो नोट पहुंचाए जा रहे हैं उनमें सो सो के नकली नोट भी शामिल है. 

Dausa: बैंकों से निकलकर RBI पहुंची 100 की 42 नकली नोट, FIR दर्ज
बैंकों से निकलकर RBI पहुंची 100 की 42 नकली नोट. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Dausa: बैंकों की तिजोरी से नकली नोट निकलकर रिजर्व बैंक (Reserve Bank) तक पहुंच जाएं सुनकर आपको हैरानी जरूर होगी. लेकिन यह सच है. दरअसल, दौसा की SBI और BOB बैंक से नोटों की खेप जमा कराने के लिए जयपुर रिजर्व बैंक पहुंचाई गई. यहां जांच के दौरान 100-100 के 21 नोट नकली मिले,100-100 के 12 नकली नोट एसबीआई की नोटों की खेप में मिले. वहीं, 199-100 के 9 नकली नोट बीओबी बैंक की खेप में मिले.

नकली नोटों की जानकारी रिजर्व बैंक प्रबंधक को मिलने के बाद उनके भी हाथ पांव फूल गए. आखिर दौसा कि इन बैंकों में यह क्या हो रहा है? बैंकों के कार्मिकों को भी इस बात का पता नहीं चला कि दौसा से रिजर्व बैंक में जो नोट पहुंचाए जा रहे हैं उनमें सो सो के नकली नोट भी शामिल है. रिजर्व बैंक प्रबंधन द्वारा जयपुर के गांधीनगर थाने में जीरो नम्बर FIR दर्ज करवाई गई और दौसा बैंक प्रबंधकों को इसकी सूचना दी गई.

ये भी पढ़ें-Rajasthan में रिश्वत लेते पकड़े गए 2 RAS सस्पेंड, आदेश जारी

 

वहीं, जयपुर गांधीनगर थाने में दर्ज हुई जीरो FIR को गांधीनगर थाना पुलिस द्वारा डाक से दौसा कोतवाली थाने में भेजा गया है. अब कोतवाली पुलिस पूरे प्रकरण को लेकर इसकी जांच पड़ताल में जुटी हुई है. एक ओर जहां बैंकों के रिकार्ड खंगाले जा रहे हैं तो वहीं, दूसरी ओर दौसा कोतवाली पुलिस बैंक के कार्मिकों से भी पूछताछ करने की बात कह रही है. 

क्या दौसा कि इन बैंकों के कार्मिक इतने लापरवाह हो गए हैं 100-100 के 21 नोट दौसा से जयपुर रिजर्व बैंक तक पहुंच गए और इन कार्मिकों को इस बात का पता तक नहीं चला. कहीं ऐसा तो नहीं दौसा के बाजारों में नकली नोट प्रचलन में हो और किसी को इस बात की खबर तक नहीं हो? यह भी अब एक जांच का बड़ा विषय बन गया है कि कहीं नकली नोटों का काम करने वाले लोग दौसा जिले में सक्रिय तो नहीं है.

ये भी पढ़ें-बड़े भाई ने दुखाया माता-पिता का दिल, छोटे ने उठाई कुल्हाड़ी और कर दिया काम तमाम

(इनपुट-लक्ष्मी अवतार शर्मा)