एक बार फिर सामने आई विद्युत विभाग की लापरवाही, हुआ दर्दनाक हादसा
Advertisement

एक बार फिर सामने आई विद्युत विभाग की लापरवाही, हुआ दर्दनाक हादसा

दौसा के बांदीकुई थाना क्षेत्र के श्यालावास खुर्द गांव में निमली स्कूल के सामने अचानक 11000 केवी की विद्युत लाइन का तार टूटकर नीचे गिरने से वहां खेतों में चर रही 30 बकरियां करंट की चपेट में आ गई, जिसके चलते उनकी मौत हो गई. 

हुआ दर्दनाक हादसा

Bandikui: राजस्थान के दौसा के बांदीकुई थाना क्षेत्र के श्यालावास खुर्द गांव में निमली स्कूल के सामने अचानक 11000 केवी की विद्युत लाइन का तार टूटकर नीचे गिरने से वहां खेतों में चर रही 30 बकरियां करंट की चपेट में आ गई, जिसके चलते उनकी मौत हो गई. सूचना पर पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का मौका मुआयना किया. बकरियों के मालिक पीड़ित कालूराम बैरवा और सुनीता बैरवा शयालावास खुर्द गांव के ही निवासी हैं. बकरियों की मौत के बाद पीड़ितों का रो रोकर बुरा हाल है. 

पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हादसे की सूचना विद्युत विभाग के अधिकारियों को भी दी जिसके बाद विद्युत विभाग द्वारा बिजली आपूर्ति को बंद किया गया. पीड़ित कालू राम बैरवा और ग्रामीणों का आरोप है कि हादसा विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते हुआ है. विद्युत विभाग ने समय रहते विद्युत लाइनों को दुरुस्त किया होता तो 30 बकरियां बेवजह काल का ग्रास नहीं बनती. पीड़ित और ग्रामीण हादसे का जिम्मेदार विद्युत विभाग को ठहरा रहे हैं वहीं मौके पर पशु चिकित्सालय की टीम को भी बुलाया गया है.

दौसा जिले के ग्रामीण अंचल में खंभों पर लगी विद्युत लाइन के तार टूटने की यह कोई पहली घटना नहीं है. पूर्व में भी बिजली के तार टूटकर नीचे गिरने की जिलेभर में कई घटनाएं हो चुकी है, जिनमें करंट दौड़ने से कई पशु और लोगों की जानें भी गई है उसके बावजूद भी दौसा जिले का बिजली महकमा लापरवाह बना हुआ है अगर समय रहते विद्युत लाइनों की समय-समय पर जांच करते रहे तो इस तरह के हादसों से बचा जा सकता है. 

झूलते तारों की शिकायतें कई बार ग्रामीण भी विभाग तक पहुंचाते हैं लेकिन विभाग के जिम्मेदार कारिंदों की अनदेखी के चलते लोग और पशु हादसों का शिकार हो जाते हैं अब सवाल यह है कि 3:30 बकरियों की मौत का जिम्मेदार कौन है, जानकारों की मानें तो एक बकरी की कीमत दस से पन्द्रह हजार रुपये है ऐसे में 30 बकरियों की कीमत तीन लाख से भी अधिक की है, अब पीड़ित कालूराम बेरवा और सुनीता बेरवा को सरकार से मुआवजे की दरकार है.

Report: Laxmi Sharma

यह भी पढ़ें - बांदीकुई: GRP की दबंगई, हाथ जोड़कर गिडगिडाता रहा युवक पर एक नहीं सुनी, जानें मामला

Trending news