कोटा में कड़ाके की सर्दी से बेहाल हुए भगवान, भक्तों ने पहनाए गर्म कपड़े

भक्तों की मानें तो बारां में भीषण ठंड से जनजीवन ही नहीं बल्कि भगवान को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है इसलिए उन्हें ऊनी वस्त्र पहनाए जा रहे हैं

कोटा में कड़ाके की सर्दी से बेहाल हुए भगवान, भक्तों ने पहनाए गर्म कपड़े
अटरू के खेड़ापति हनुमान जी को भी लाल रंग का दुशाला ओढ़ाया गया है.

राम मेहता/बारां: कोटा के बारां जिलें में भी कड़ाके की सर्दी से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. सर्दी से मनुष्य के साथ भगवान और पशु, पक्षी भी बेहाल है. सर्दी का आलम कुछ ऐसा है कि भगवान की मूर्ति को भी गर्म कपड़े पहनानें पड रहें हैं.

भक्तों की मानें तो बारां में भीषण ठंड से जनजीवन ही नहीं बल्कि भगवान को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है इसलिए उन्हें ऊनी वस्त्र पहनाए जा रहे हैं. अटरू के बुद्ध सागर गणेश मंदिर में जहां गणपति को रजाई ओढ़ाई गई है, वहीं, उनके मूषक ने भी शॉल ओढ़ रखा है, इस प्रकार ही अटरू के खेड़ापति हनुमान जी को भी लाल रंग का दुशाला ओढ़ाया गया है.

आचार्य समीर उपाध्याय के अनुसा मंदिर में एक बार जब देवताओं की प्राण प्रतिष्ठा के बाद स्थापना कर दी जाती है. तब उनकी देखभाल जीवित व्यक्ति की तरह किया जाता है, इसलिए उन्हें हर मौसम से बचाया जाता है. इस प्रकार ही कुछ मंदिरो में भगवान को हीट ब्लोअर भी लगाया गया है. वहीं, पशु पक्षी और मवेशी भी सर्दी के कारण बेहाल हैं. 

वहीं, कड़ाके की ठंड की वजह से फसलों को नुकसान भी हो रहा है. पाला पड़ने की खबरें भी जिले भर से आ रही है. ठंड से बचाव के लिए लोग जहां घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. मजबूरीवश जो लोग घर से बाहर निकल रहे हैं, वह अलाव का सहारा ले रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले एक-दो दिन और कड़ाके की ठंड का सामना जिले सहित प्रदेशवासियों को करना पड़ सकता है. साथ ही, मौसम विभाग ने लोगों को यह चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में सर्दी में और इजाफा हो सकता है. 

बता दें कि मौसम विभाग ने सोमवार को 19 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया था. विभाग ने चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, सीकर, झुंझनूं, अलवर, बीकानेर, जैसलमेर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, अजमेर, जयपुर, टोंक, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, बूंदी, कोटा, सवाईमाधोपुर में अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग की मानें तो अगले चौबीस घंटे पूरे प्रदेश में शीतलहर जारी रहेगी. वहीं, कई इलाकों में शीतलहर के साथ घना कोहरा रहने की भी संभावना है.