धौलपुर: दिव्यांगों के लिए कल्याण शिविर का शुभारंभ, बांटी गई साइकिल-व्हील चेयर

समारोह की अध्यक्षता करते हुए विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव न्यायिक अधिकारी शक्ति सिंह कहा की निशक्त जनों की सेवा में समर्पित संस्थाएं ईश्वरी दूत के रूप में अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रही है. हमें ऐसी संस्थाओ को प्रोत्साहित करना चाहिए.

धौलपुर: दिव्यांगों के लिए कल्याण शिविर का शुभारंभ, बांटी गई साइकिल-व्हील चेयर
दिव्यांगों को बांटी गई साइकिल-व्हील चेयर.

धौलपुर: राजस्थान के धौलपुर में सेठ निनुआराम चैरिटेबल पब्लिक वेलफेयर सोसाइटी और भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के सौजन्य से रविवार को तीन दिवसीय मयूरी निशक्तजन कल्याण शिविर का शुभारंभ किया. इस शिविर में जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कछवाहा के मुख्य आतिति के रूप में शामिल हुए.

यह कल्याण शिविर मयूरी विशेष विद्यालय में हुआ. समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक मृदुल कुछवाहा ने कहा कि नर सेवा ही नारायण सेवा है. शिविर के माध्यम से निशक्तजनों को थोड़ी सी सहायता कर आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्यधारा में लाने का सुंदर प्रयास है.

समारोह की अध्यक्षता करते हुए विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव न्यायिक अधिकारी शक्ति सिंह कहा की निशक्त जनों की सेवा में समर्पित संस्थाएं ईश्वरी दूत के रूप में अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रही है. हमें ऐसी संस्थाओ को प्रोत्साहित करना चाहिए. समारोह के विशिष्ट अतिथि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.गोपाल गोयल ने राजस्थान सरकार द्वारा निशक्तजनों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी और उनसे लाभ उठाने का आवाहन किया.

शिविर के आयोजक राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ.आरएस गर्ग ने समारोह में अतिथियों का स्वागत किया. साथ ही, संस्था द्वारा किए जा रहे कार्यों का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि संस्था मयूरी विशेष विद्यालय जिले के निशक्तजन बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ और कुटीर उद्योग जैसे छोटे-छोटे कार्यों को सिखा कर उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने के लिए तैयार कर रही है.

समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के पवन शर्मा, इससे पूर्व शिविर संयोजिका मधु गर्ग, रामकुमार गर्ग ने अतिथियों के का स्वागत किया. शिविर की संयोजिका मधु गर्ग ने बताया कि इस शिविर में प्रथम दिन 250 से अधिक निःशक्तजन लाभान्वित हुए जिसमे जयपुर फुट 9, कैलिपर 21, वैशाखी 29, ट्राई साइकिल 92, व्हील चेयर 19, छड़ी 8 और श्रवण यन्त्र वितरित किए गए.