रामनवमी की शोभायात्रा छतों से नहीं देख सकेंगे लोग, हर घर की छत पर तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी
Advertisement

रामनवमी की शोभायात्रा छतों से नहीं देख सकेंगे लोग, हर घर की छत पर तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी

शोभा यात्रा और धार्मिक आयोजनों में किसी भी तरह के भड़काऊ नारे या जयकारे नहीं लगाने के भी सख्त निर्देश दिए गये हैं. शोभायात्रा की निगरानी ड्रोन कैमरे और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से की जाएगी. 

प्रतिकात्मक तस्वीर.

Dholpur: धौलपुर के पड़ोसी जिले करौली में हुए दंगों के बाद धौलपुर में आज रामनवमी पर निकलने वाली शोभायात्रा को लेकर जिला प्रशासन ने कड़े फैसले लिये है. कल शहर में लॉ एंड ऑर्डर को लेकर धौलपुर जिला कलेक्टर राकेश कुमार और एसपी नारायण टोगस ने कलेक्ट्रेट धौलपुर में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के साथ ही सर्व समाज के प्रतिनिधियों की बैठक ली. 

ये भी पढ़ें: रामनवमी पर आज होने वाला RSS का पथ संचलन स्थगित, कानून व्यवस्था और ट्रैफिक प्रभावित होने का दिया गया हवाला

बैठक में अधिकारियों ने विभिन्न समाज के लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में भी पूछा और तुरंत समस्या निराकरण के निर्देश दिए. अधिकारियों ने शोभा यात्रा और धार्मिक आयोजनों में किसी भी तरह के भड़काऊ नारे या जयकारे नहीं लगाने के भी सख्त निर्देश दिए. शोभायात्रा की निगरानी ड्रोन कैमरे और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से की जाएगी. ऐसे में कोई भी व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ पर्याप्त सबूतों के आधार पर सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Karauli Update: रामनवमी पर कर्फ्यू में ढील, सुबह 9 से 1 बजे तक खुलेंगी सभी दुकानें, कैलादेवी को छोड़ पूरे जिले में धारा 144

शोभायात्रा के दौरान डीजे पर पूरी तरह पाबंदी लगाई गई है. जिसके तहत ना तो शोभायात्रा में डीजे बजाया जा सकेगा और ना ही शोभायात्रा का स्वागत सम्मान करने वाले लोग डीजे बजाएंगे. इसके अलावा बाजार में स्थित विभिन्न डीजे के दुकानदार भी शोभा यात्रा के दौरान डीजे नहीं बजा सकेंगे.अगर कोई डीजे बजाता है तो प्रशासन उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा. जिन मार्गों से विभिन्न समाज की शोभायात्रा निकलेगी उन मार्गों पर दोनों ओर स्थित मकानों की छतों पर हथियारबंद पुलिस के जवान तैनात रहेंगे. वही शोभायात्रा के दौरान घर में रहने वाले सदस्य और मालिक को भी छतों से शोभायात्रा देखने की अनुमति नहीं होगी. वे घर के बाहर खड़े होकर ही शोभायात्रा देख सकते हैं और आनंद ले सकते हैं. इस व्यवस्था को लेकर धौलपुर एसपी नारायण टोगस ने सख्त आदेश दिए हैं.

मुस्लिम समाज की सराहनीय पहल
करौली में हिंसा के बाद जहां तनाव है वहीं धौलपुर के मुस्लिम समाज ने रामनवमी पर एक सराहनीय निर्णय लिया है. जिसके तहत आज धौलपुर शहर में निकाली जाने वाली भगवान श्री राम की शोभा यात्रा का मुस्लिम समाज की ओर से करीब 15 जगह भव्य स्वागत सत्कार किया जाएगा और पुष्प वर्षा की जाएगी.

रिपोर्टर-भानु शर्मा

Trending news