close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: आरएसएस की बैठक में एनआरसी, कश्मीर और राष्ट्रीय सुरक्षा पर हुई चर्चा

राजस्थान के तीर्थ नगरी पुष्कर में आरएसएस की तीन दिवसीय बैठक के दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई.

राजस्थान: आरएसएस की बैठक में एनआरसी, कश्मीर और राष्ट्रीय सुरक्षा पर हुई चर्चा
कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद संघ की यह पहली बैठक थी.

मनवीर सिंह, अजमेर: राजस्थान के अजमेर के पुष्कर में आरएसएस की तीन दिवसीय बैठक का सोमवार को समापन हो गया. कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद संघ की यह पहली राष्ट्रीय बैठक थी. आरएसएस ने कश्मीर पर लिए गए फैसले पर मोदी सरकार की तारीफ की. आरएसएस की इस बैठक में देश से जुड़े कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई.

आरएसएस की इस समन्वय बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा, सामाजिक सद्भावना, जनजातीय क्षेत्रों के उत्थान समेत कई मुद्दों पर संघ ने अपने संगठनों के साथ चर्चा हुई. इसके अलावा आतंकवाद और विदेशी घुसपैठ, सामाजिक सद्भावना और पिछड़े वर्ग का उत्थान, शिक्षा में संस्कार बढ़ाना, महिला सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण जैसे अहम मुद्दों पर भी विमर्श हुआ.

LIVE TV देखें:

बैठक के बाद आरएसएस के सह सरकार्यवाहक दत्तात्रेय होसबोले ने अस्प्रश्यता, छुआछूत पर भी अपनी राय रखी. उन्होंने कहा कि श्मशान, मंदिर और जलस्त्रोत भी को उपलब्ध होना चाहिए. इस दौरान उन्होंने मुसलमानों को देश भक्त बताया. उन्होंने मॉबलिंचिंग पर असहमति जताते हुए कहा कि संघ किसी भी हाल में हिंसा का समर्थन नहीं करता है. उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को कानून को हाथ में लेने का हक नहीं है.

उन्होंने एनआरसी पर भी अपनी राय रखी. उन्होंने कहा कि बांग्लादेशी घुसपैठियों की पहचान करना जरूरी है, साथ ही एनआरसी कानून में कुछ संशोधन की भी जरूरत पड़े तो उसे केंद्र सरकार को करना चाहिए. 

(Written By: अक्षत कुल्श्रेष्ठ)