श्रीगंगानगर: खत्म नहीं हो रहा गुरूद्वारा सतकार साहिब मामले का विवाद, बहस जारी

इलाके में माहौल को शांत बनाए रखने के लिए कलेक्टर एक्टिव हैं.

श्रीगंगानगर: खत्म नहीं हो रहा गुरूद्वारा सतकार साहिब मामले का विवाद, बहस जारी
इलाके में माहौल को शांत बनाए रखने के लिए कलेक्टर एक्टिव हैं.

कुलदीप गोयल, श्रीगंगानगर: जिले में चूनावढ़ इलाके के 11-G छोटी हार्निया गांव में गुरूद्वारा सतकार साहिब मामले में विवाद चल रहा है. श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ने कहा है कि श्री गुरू ग्रंथ साहिब पर किसी दुनियावी अदालत का कोई स्टे लागू नहीं हो सकता.

मामले पर एक पक्ष का कहना है कि इस जगह पर मढ़ी बनी हुई थी और मढ़ी पर गुरुद्वारा नहीं बनाया जा सकता जबकि दूसरे पक्ष का कहना है कि वहां कोई मढ़ी नहीं बनी हुई थी. 

उधर श्री अकाल तख्त साहिब के नए फरमान के बाद सिख जत्थेबंदियों ने भी सरकार और प्रशासन से आग्रह किया है कि वे फरमान की पालना करवाने में सिख पंथ का हरसंभव सहयोग करें. आज पदमपुर रोड स्थित गुरूद्वारा धन धन बाबा दीप सिंह जी शहीद में श्री गुरू ग्रंथ साहिब समागम का आयोजन है और इसके तुरंत बाद निकलने वाले विशाल हल्ला बोल मार्च में किसी भी तरह की बाधा उत्पन्न ना हो इसकी मांग की गई है.

विवाद की पूरी कहानी को समझिए
एक पक्ष मढ़ी पर गुरुद्वारा बनाने की बात कह रहा है
जबकि दूसरा पक्ष गुरुद्वारा नहीं बनाने की बात पर अड़ा है
श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ने मामले पर अपना पक्ष रखा
श्री गुरू ग्रंथ साहिब पर किसी दुनियावी अदालत का कोई स्टे लागू नहीं हो सकता
मढ़ी को लेकर काफी दिनों से विवाद चल रहा है

इलाके में माहौल को शांत बनाए रखने के लिए कलेक्टर एक्टिव हैं. डीएम और जिला मजिस्ट्रेट महावीर प्रसाद वर्मा ने कानून व्यवस्था और शांति बनाए रखने के लिए 5 नवंबर की रात 12 बजे से 6 नवम्बर की रात्रि 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद करने के निर्देश दिए हैं. जिले में कानून व्यवस्था और शान्ति बनाए रखने के लिए 11 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं. जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है.

कॉपी- अवनीश कुमार