Sikar में BJP का बना जिला प्रमुख और उपजिला प्रमुख, 6 पर Congress के बने प्रधान

पंचायतीराज के जिला प्रमुख और प्रधान के चुनावों में कांग्रेस (Congress) के लिए अच्छी खबर नहीं है.

Sikar में BJP का बना जिला प्रमुख और उपजिला प्रमुख, 6 पर Congress के बने प्रधान
प्रतीकात्मक तस्वीर.

अशोक सिंह, सीकर: जिले में पंचायतीराज (Panchayatiraj) के चुनावों के बाद आए नतीजो के बाद भाजपाइयों में खुशी छाई हुई है तो कांग्रेसियों में मायूसी देखी जा सकती है. विधानसभा चुनावों में आठों सीटों पर बीजेपी (BJP) का पछाड़कर कांग्रेस (Congress) ने जिस तरह से जीत दर्ज की थी. 

यह भी पढ़ें- Jhunjhunu में सांसद की पुत्रवधू को जिला प्रमुख उम्मीदवार बनाने पर बवाल, जानें क्यों?

पंचायतीराज के जिला प्रमुख और प्रधान के चुनावों में कांग्रेस (Congress) के लिए अच्छी खबर नहीं है. जिला प्रमुख पद के मतदान में तो कांग्रेसी सदस्‍यों ने क्रॉस वोटिंग कर कांग्रेस (Cross) की चिंता और बढ़ा दी तो मुश्किल से कांग्रेस (Congress) ने जोड़-तोड़कर छह पंचायत समितियों में प्रधान बनाकर लाज बचाई है. इन चुनावों के बाद कांग्रेस प्रदेशाध्‍यक्ष गोविंद डोटासरा (Govind Dotasara) के लिए कांग्रेस (Congress) को सफलता दिलाने के लिए चुनौती है तो बीजेपी (BJP) परिणामों से उत्‍साहित है.

यह भी पढ़ें- 11 दिसंबर को Dausa की 3 निकायों में चुनाव, BJP- Congress में होगी करारी टक्कर

सीकर जिला प्रमुख (Sikar District Head) पद के 39 में से 3 सीटों पर कांगेस (Congress) निर्विरोध निर्वाचन के बाद कांग्रेस (Congress) जिला प्रमुख के बहुमत के लिए सदस्‍य जिताने में नाकामयाब रही. बीजेपी (BJP) को बीस सीटों पर जीत मिली तो कांगेस को 18 पर एक निर्दलीय जीता लेकिन जिला प्रमुख पद के लिए मतदान में बीजेपी (BJP) को 24 मत हासिल हुए. 

सांसद ने जीत को कांग्रेस नीतियों के खिलाफ जनाधार बताया
जिला प्रमुख पद पर सैनिक कल्‍याण बोर्ड के पूर्व अध्‍यक्ष प्रेम सिंह बाजौर की पुत्रवधू गायत्री कंवर ने जीत दर्ज की तो बुरा हाल तो कांग्रेस का उस समय हुआ, जब जिला प्रमुख में क्रॉस वोटिंग का शिकार हुई. कांग्रेस ने उपजिला प्रमुख पद के लिए किसी को मैदान में नहीं उतारा. धड़ों में बंटी कांग्रेस एकजुट नहीं हो पाई और आलम यह रहा कि उपजिला प्रमुख पद पर बीजेपी (BJP) के ताराचंद धायल के सामने कांग्रेस का प्रत्‍याशी नहीं उतारने पर वे निर्विरोध निर्वाचित हो गए बीजेपी (BJP) जिला परिषद में जीत के बाद उत्‍साहित है. सांसद सुमेधांनद सरस्‍वती और बीजेपी (BJP) नेता प्रेम सिंह बाजौर ने चुटकी लेते हुए कहा कि कांग्रेस से चुनाव लडने वालों ने उन्‍हें वोट देकर शायद गलती सुधारी है. सांसद ने जीत को कांग्रेस नीतियों के खिलाफ जनाधार बताया.

अगर बात करें पंचायत समितियों की तो बारह पंचायत समितियों में बीजेपी (BJP) को तीन में और कांगेस को दो में स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल हुआ लेकिन जोड़-तोड़ की गणित में बीजेपी (BJP) और कांग्रेस दोनों ने जोर आजमाइश कर छह-छह पंचायत समितियों में प्रधान बनाने में कामयाबी हासिल की. सबसे रोचक मुकाबला तो कांग्रेस प्रदेशाध्‍यक्ष गोविंद डोटासरा के निर्वाचन क्षेत्र लक्ष्‍मणगढ़ में रहा, जहां बीजेपी (BJP) को स्‍पष्‍ट बहुमत के बाद कांग्रेस प्रधान बनाने में कामयाब रही. यहां एक बीजेपी (BJP) के सदस्‍य के तीन संतान होने पर निलंबन होने और निलबंन के खिलाफ न्‍यायालय में शरण के बाद केवल 24 मतों की ही गिनती की गई. इसमें से बीजेपी (BJP) और कांगेस को बारह बारह वोट मिले, जिस पर लाटरी में लक्ष्‍मणगढ़ की प्रधान की सीट कांग्रेस की झोली में चली गई, जिससे कांग्रेस की इज्‍जत बच गई. कई धड़ों में बंटी कांग्रेस ने इन चुनावों में एकजुटता नहीं दिखाई, जिसका खामियांजा कांग्रेस को उठाना पड़ा.

इसके बावजूद कांग्रेसी नेता इस जीत पर संतोष जता रहे हैं. कांग्रेस जिलाध्‍यक्ष पीएस जाट का कहना है कि सरकार की ओर से आमजन के लिए बेहतरीन कार्य किए जा रहे हैं. एंटीइनकमबेंसी के कारण ऐसा हुआ है लेकिन इसमें सुधार करेंगे. साथ ही उन्होंने बीजेपी (BJP) पर खरीद-फरोख्‍त कर राजनीति करने का आरोप जड़ा. 

पंचायत समितियों में किस पार्टी का प्रधान बना
अजीतगढ़ पंचायत समिति - बीजेपी (BJP) के शंकरलाल यादव प्रधान
दातारामगढ़ पंचायत समिति - बीजेपी (BJP) की गेंद कंवर प्रधान बनी
धोद पंचायत समिति में बीजेपी (BJP) की सुमन रणवा प्रधान बनी
पलसाना पंचायत समिति में बीजेपी (BJP) की सुनिता कुमारी प्रधान बनी
पाटन पंचायत समिति में बीजेपी (BJP) के सुवालाल प्रधान बने
पीपराली पंचायत समिति में बीजेपी (BJP) की मनभरी देवी प्रधान बनी
फतेहपुर पंचायत समिति में कांग्रेस की शांति देवी प्रधान बनी
खंडेला पंचायत समि‍ति में कांग्रेस के गिरिराज प्रधान बने
लक्ष्‍मणगढ़ में कांग्रेस के मदन सेवदा प्रधान बने
नेछवा पंचायत समिति में कांग्रेस की संतरा देवी प्रधान बनी
नीम का थाना में कांग्रेस की मंजू देवी प्रधान बनी
श्रीमाधोपुर में कांग्रेस की रामकोरी देवी प्रधान बनी

सियासी गलियारों में पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा के ग्रह जिले में कांग्रेस (Congress) के लिए जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनावेां का परिणाम निराशाजनक माना जा रहा है, वहीं, बीजेपी (BJP) परिणामों को लेकर उत्‍साहित है. ऐसे में कांग्रेस को चाहिए कि गुटबाजी छोड़कर एकजुट होकर काम करना होगा वरना आने वाले चुनावों में कांग्रेस के फिर से निराशा का सामना करना पड़ सकता है.