दीया कुमारी ने CM गहलोत को लिखा पत्र, जयपुर का विश्व धरोहर के दर्जा को लेकर की यह मांग...

दीया कुमारी ने कहा कि परकोटे वाले शहर का संरक्षण राज्य सरकार का दायित्व है, लेकिन राज्य सरकार इसे निभाने में पूरी तरह असफल नजर आ रही है और सड़कों पर आवारा पशु दुर्घटनाओं को निमंत्रण दे रहे हैं.

दीया कुमारी ने CM गहलोत को लिखा पत्र, जयपुर का विश्व धरोहर के दर्जा को लेकर की यह मांग...
दीया कुमारी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा है. (फाइल फोटो)

जयपुर: सांसद दीया कुमारी (Diya Kumari) ने जयपुर सरकार से मांग की है कि वह जयपुर का विश्व धरोहर का दर्जा बनाये रखने के लिये कार्य योजना बनाए. सांसद ने इस बारे में गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) को पत्र लिखा. पत्र में उन्होंने कहा कि यूनेस्को ने जो सम्मान जयपुर को दिया है, उसे बनाये रखने के लिये सरकार उचित कदम उठाए.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयपुर के विश्व धरोहर (World Heritage) के दर्जे को बनाये रखने के लिये अपनी अध्यक्षता में प्रबुद्ध नागरिकों की एक समिति का गठन करें और एक कार्य योजना बना कर उसे समयबद्ध तरीके से क्रियान्वित कराएं. दीया कुमारी ने कहा कि परकोटे वाले शहर का संरक्षण राज्य सरकार का दायित्व है, लेकिन राज्य सरकार इसे निभाने में पूरी तरह असफल नजर आ रही है और सड़कों पर आवारा पशु दुर्घटनाओं को निमंत्रण दे रहे हैं.

पूर्व जयपुर राजघराने की सदस्य दीया कुमारी ने कहा कि शहर में पर्यटकों के लिए उचित पार्किंग की सुविधाएं उपलब्ध नहीं है. उन्होंने कहा कि बाजारों में अवैध पार्किंग पर कोई नियंत्रण नहीं है और चारदीवारी क्षेत्र में अवैध निर्माणों की बाढ़ से जयपुर का विश्व धरोहर दर्जा खतरे में पड़ रहा है. यूनेस्को (UNESCO) ने 2019 में जयपुर शहर को विश्व धरोहर घोषित किया था.

(इनपुट-भाषा)