राजस्थान: कालाबाजारी रोकने के लिए प्रशासन ने उठाया यह कदम, DM ने दी अनुमित

डीएम ने सभी होम डिलेवरी के समय WHO और सरकार द्वारा जारी आदेशों की पालना करते हुए सुरक्षा मानकों को अपनाते हुए सामग्री वितरण के निर्देश दिए हैं.

राजस्थान: कालाबाजारी रोकने के लिए प्रशासन ने उठाया यह कदम, DM ने दी अनुमित
दुकानदारों ने राशन के सामान की कालाबाजारी शुरू कर दी है.

कोटा: राजस्थान के कोटा में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान आम नागरिकों को खाद्य सामग्री की उपलब्धता लिए जिला कलक्टर ओम कसेरा ने होलसेल डीलरों को होम डिलेवरी की अनुमति प्रदान की है.

जिला कलक्टर द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि बेस्ट प्राइज, डी-मार्ट और बिग बाजार (Big Bazar) जैसे बड़े होल सेल डीलर फुटकर विक्रताओं को गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री की होम डिलेवरी का कार्य सम्पादित करेंगे. उन्होंने सभी होम डिलेवरी के समय विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जारी आदेशों की पालना करते हुए सुरक्षा मानकों को अपनाते हुए सामग्री वितरण के निर्देश दिए हैं.

ये शर्ते पड़ेंगी माननी
होम डिलेवरी के समय कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए समस्त स्टाफ सेनिटाइज और मास्क का उपयोग कर पैकिंग सामग्री को भी सैनिटाइज करना सुनिश्चित करेंगे. साथ ही संस्थान द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक राशि विक्रेता से वसूली नहीं जाएगी. संस्थान ऑन लाइन आर्डर प्राप्त कर सकेंगे तथा काउन्टर पर किसी प्रकार के लेन देन की अनुमति नहीं होगी.

इसके साथ ही संस्थान अधिकतम 10 डिलेवरी ब्याय इस कार्य के लिए नियुक्त कर सकेगें. डिलेवरी ब्याय के अतिरिक्त अन्य स्टाफ के लिए भी पास जारी किए जाएंगे. संस्थान को सामग्री डिलेवरी के स्थानों का पता व विवरण आवश्यक रूप से संधारित किया जाएगा.

बता दें कि, देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने बुधवार से पूरे देश में 14 अप्रैल तक लाकडाउन (Lockdown) कर दिया है. इस दौरान जरुरी सेवाओं को छोड़कर सभी चीजों पर प्रतिबंध रहेगा.

वहीं, केंद्र एंव राज्य की तरफ से बार-बार लोगों को बताया जा रहा है कि लॉकडाउन के दौरान किसी भी आवाश्यक वस्तुओं के साथ खाने-पीने की कोई कमी नहीं होगी. लेकिन इसका फायदा उठाकर दुकानदारों ने राशन के सामान की कालाबाजारी शुरू कर दी है. जिसको लेकर प्रशासन ने यह कदम उठाया है.

गौरतलब है कि, गुरुवार को राजस्थान में दो नए कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद अब यहां इस घातक वायरस के मरीजों की संख्या 40 पर पहुंच गई है. अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि एक मरीज 45 वर्षीय है और जयपुर का रहने वाला है. वहीं दूसरा, 35 वर्षीय मरीज झुंझनू का है.