Rajsamand Samachar: गरीबों का गेहूं डकार गए 733 सरकारी कार्मिक, अब होगी कार्रवाई

राज्य सरकार द्वारा करवाए गए गोपनीय सर्वे में यह खुलासा हुआ है, जिसमें अकेले राजसमंद जिले में 733 ऐसे सरकारी कार्मिक हैं, जिनका नाम खाद्य सुरक्षा सूची में दर्ज है और गरीबों के नाम का गेहूं उठा रहे हैं.

Rajsamand Samachar: गरीबों का गेहूं डकार गए 733 सरकारी कार्मिक, अब होगी कार्रवाई
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajsamand : जब रक्षक ही भक्षक बन जाए, तो आमजन का क्या होगा. कुछ ऐसे ही हालात राजसमंद (Rajsamand) जिले में सामने आए हैं. जहां सरकार से मोटी तनख्वाह उठाने वाले सरकारी कार्मिक (Government personnel) ही गरीबों के हक पर डाका डाल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- Dungarpur Samachar: Food security scheme में धांधली, वसूली में जुटा रसद विभाग

शिक्षक, पटवारी, कांस्टेबल से लेकर मंत्रालयिक कर्मचारी हैं, जिन्होंने अपने आपको असहाय और गरीब बताकर खाद्य सुरक्षा सूची (Food safety list) में नाम जुड़वा दिया और न सिर्फ 1 और 2 रुपये प्रति किलो में गरीबों के हक का गेहूं उठा लिया, बल्कि भामाशाह योजना (Bhamashah Yojna) के तहत निजी अस्पतालों में नि:शुल्क उपचार और महंगे ऑपरेशन करवाकर सरकार के बजट को चूना लगा दिया.

यह भी पढ़ें- Rajasthan से राहत की खबर, जरूरतमंद परिवारों को फिर दिया जाएगा निशुल्क राशन

राज्य सरकार द्वारा करवाए गए गोपनीय सर्वे में यह खुलासा हुआ है, जिसमें अकेले राजसमंद जिले में 733 ऐसे सरकारी कार्मिक हैं, जिनका नाम खाद्य सुरक्षा सूची में दर्ज है और गरीबों के नाम का गेहूं उठा रहे हैं. गंभीर गड़बड़ी उजागर होने के बाद जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल (Arvind Kumar Poswal) ने सभी सरकारी कार्मिकों को नोटिस जारी करते हुए गरीबों के गेहूं की वसूली के आदेश दिए. वसूली भी गेहूं की दर प्रति किलो 27 रुपये वसूलने के आदेश दिए. 

इसके तहत रसद विभाग राजसमंद के साथ उपखंड अधिकारी राजसमंद, कुंभलगढ़, भीम, देवगढ़, आमेट, रेलमगरा, नाथद्वारा द्वारा अब तक 578 सरकारी कार्मिकों से 74 लाख रुपये वसूल कर लिए गए हैं. इसके अलावा 155 सरकारी कार्मिक अब भी गरीबों का गेहूं लौटाने में आनाकानी की प्रवृत्ति अपना रहे हैं, जिनसे करीब 21 लाख रुपये से ज्यादा रुपये की वसूली बकाया चल रही है.

इधर, रसद विभाग द्वारा चेतावनी दी गई है कि अगर अब जल्द ही सरकारी कार्मिकों द्वारा स्वेच्छा से खाद्य सुरक्षा योजना (Food security scheme) से उठाए गए कुल गेहूं का भुगतान 27 रुपये की दर से जल्द ही राजकोष में नहीं किया गया, तो उनके खिलाफ संबंधित विभाग द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

कार्मिकों से वसूली की स्थिति
कुल कार्मिक ...... वसूली .... बकाया

733 ...........     578 ............ 155

कार्मिकों से वसूली और बकाया राशि
कुल राशि ..... वसूली .... बकाया वसूली

95 लाख ..... 73.92 लाख .... 21.07 लाख

ब्लॉकवार दोषी सरकारी कार्मिक व वसूली की स्थिति
ब्लॉक .... दोषी .... वसूली ..... बकाया
आमेट .... 53 ..... 53 ....... 0
भीम ..... 144 .... 143 ..... 1
देवगढ़ .... 45 ...... 19 ...... 26
कुंभलगढ़ .... 33 ..... 7 ...... 26
रेलमगरा ..... 66 ...... 53 ..... 13
राजसमंद ..... 188 ..... 186 ...... 2
नाथद्वारा ..... 204 ..... 117 ..... 87

Reporter- Laxman Singh Rathore