पीएम आवास योजना में राशि गबन करने का आरोप, 5 जनों के खिलाफ थाने में दर्ज हुआ मामला
Advertisement

पीएम आवास योजना में राशि गबन करने का आरोप, 5 जनों के खिलाफ थाने में दर्ज हुआ मामला

डूंगरपुर जिले की झोथरी पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बेडसा में पीएम आवास योजना में फर्जी तरीके से राशि उठाने का मामला सामने आया है. 

पीएम आवास योजना में राशि गबन करने का आरोप

Chaurasi: राजस्थान के डूंगरपुर जिले की झोथरी पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बेडसा में पीएम आवास योजना में फर्जी तरीके से राशि उठाने का मामला सामने आया है. पीड़ित लाभार्थी ने चौरासी थाने में बेडसा पंचायत के सरपंच, तत्कालीन सचिव, झोंथरी बीडीओ समेत 5 लोगों के खिलाफ फर्जीवाड़ा कर रूपये ऐंठने का केस दर्ज करवाया है और पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें - भैं का नाका सिंचाई परियोजना: आखिर कब मिलेगा किसानों के खेतों में नहरों का पानी?

डूंगरपुर जिले के चौरासी थानाधिकारी भेमजी गरासिया ने बताया कि बेड़सा निवासी सविता पुत्र हरिशंकर हंगात ने थाने में मामला दर्ज करवाया है. इसमें महिला ने बताया है कि वर्ष 2017-18 में उसने पीएम आवास योजना के लिए आवेदन भरा था और इसके बाद सरपंच, सचिव से कई बार बात की लेकिन सचिव आजकल कहकर टालता रहा, फिर 2019 में सविता हंगात के पीएम आवास स्वीकृत हो गया था.

यह भी पढ़ें - करंट लगने से युवक की हुई मौत, 5 बच्चों के सिर से उठा पिता का साया

आवास स्वीकृत होने के बाद भी एक किश्त उसके खाते में नहीं आई और इसके बाद लाभार्थी ने इसके सम्बन्ध में पता किया तो सामने आया कि बेड़सा सरपंच रेखा रोत, उसके पति प्रभुलाल रोत, तत्कालीन सचिव, बीडीओ झोंथरी में मिलकर फर्जीवाड़ा किया हैं. उसके पीएम आवास योजना की पहली किश्त के 15 हजार रूपये रमेशचंद्र पुत्र गणेशलाल प्रजापत निवासी धंबोला के खाते में डाल दिए और इसके बाद 2020 में 45 हजार रूपये, 2021 में 60 हजार रूपये भी उसी खाते में डाल दिए. 

सविता हंगात ने बताया कि सरपंच और सचिव को जब भी पूछने जाते तो आवास का पैसा नहीं आना बताकर टाल देते. इसके बाद पीएम आवास स्वीकृत होकर पैसा उठा लेने का पता लगा तब भी सचिव घुमाते रहे. सविता ने बताया कि उसके पीएम आवास की फर्जी तरीके से जियो टैगिंग भी कर ली और ऐसा हड़प लिया. थानाधिकारी भेमजी ने बताया कि सविता की रिपोर्ट पर सरपंच रेखा रोत, उसके प्रभुलाल रोत, तत्कालीन सचिव, झोंथरी बीडीओ और रमेशचंद्र प्रजापत के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

Report: Akhilesh Sharma

Trending news