आसपुर: PM DBT योजना के नाम पर फ्रॉड, अश्लील साइटों के जरिये करते थे ठगी, 6 अरेस्ट
Advertisement

आसपुर: PM DBT योजना के नाम पर फ्रॉड, अश्लील साइटों के जरिये करते थे ठगी, 6 अरेस्ट

दोवड़ा थाना पुलिस ने देशभर में अश्लील साइटों व एप के माध्यम से लड़कियां उपलब्ध करवाने के नाम पर करोड़ों की ऑनलाइन ठगी करने वाले 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

आसपुर: PM DBT योजना के नाम पर फ्रॉड, अश्लील साइटों के जरिये करते थे ठगी, 6 अरेस्ट

Aspur, Dungarpur News: राजस्थान के डूंगरपुर जिले की दोवड़ा थाना पुलिस ने देशभर में अश्लील साइटों व एप के माध्यम से लड़कियां उपलब्ध करवाने के नाम पर करोड़ों की ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा किया है.

मामले में पुलिस ने 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. ये आरोपी प्रधानमंत्री डीबीटी योजना के नाम पर पहले लोगों से उनके खातों का रिकॉर्ड लेते थे. फिर उनके नाम से सिम इश्यू करवाकर अश्लील साइटों से लोगों से ऑनलाइन ठगी करते थे. पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है. 

जिले की एसपी राशि डोगरा डूडी ने बताया कि दोवड़ा थाना क्षेत्र में 10 फरवरी को रिपोर्ट दर्ज करवाई गई थी. अलग-अलग गांवों के 15 लोगों ने रिपोर्ट देकर बताया कि कुछ लोगों ने प्रधानमंत्री डीबीटी योजना के तहत 2 हजार रुपये दिलाने का कहकर उनसे मिले. उन्होंने कहा कि योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी की ओर से 2 हजार रुपये खाते में डाले जाएंगे. इसके लिए आधार कार्ड के साथ फिंगर प्रिंट लगाने होंगे. 

फिंगर प्रिंट के लिए बनकोड़ा पोस्ट ऑफिस बुलाया. ई-मित्र की दुकान पर ले गए और आधार कार्ड से नए सिम कार्ड ले लिए. नए नंबर को आधार कार्ड से जोड़कर उसे अपने पास ही रख लिया. उनसे ये कहकर भेज दिया कि आपके खाते में पैसे आ जाएंगे. इस तरह प्रधानमंत्री डीबीटी योजना के नाम पर उनके खाते खोले, जिसकी जानकारी उन्हें नहीं है और फिर धोखाधड़ी की है. फर्जीवाड़े का मामला सामने आने पर दोवड़ा थाना पुलिस ने छानबीन शुरू की. 

इस दौरान पुलिस ने इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक से सभी खाताधारकों के खातों की ट्रांजेक्शन हिस्ट्री खंगाली. खाताधारकों के नाम, पते लिए. उनके इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक से जिन-जिन खातों में पैसे ट्रांसफर किए हैं. उन सभी बैंक खातों से रिकॉर्ड लिया गया. सभी रिकॉर्ड के केवाईसी की जांच कर उनके खाताधारकों के खातों में पैसे लिए गए, उनकी छानबीन की. 

छानबीन में शंकरलाल (32) पुत्र देवेंग पाटीदार निवासी सरोदा, हसमुख (22) पुत्र प्रकाश सेवक निवासी खलील, राजेंद्र (24) पुत्र वालेंग पाटीदार निवासी भचड़िया, सतीश (20) पुत्र अमरजी पाटीदार निवासी गड़ा एकलिंगजी, कांतिलाल (40) पुत्र सोमाजी पारगी निवासी लपानिया, कालूराम (22) पुत्र शंकरलाल कटारा निवासी लापनिया के नाम सामने आए. इस पर पुलिस ने सभी आरोपियों की तलाश करते हुए गिरफ्तार कर लिया. 

आरोपियों से पूछताछ में राजस्थान समेत अलग-अलग राज्यों में अश्लील एप लोकेंटो, ओक्यूलेट व अन्य एप से लड़कियां उपलब्ध करवाने के नाम पर लोगों से करोड़ों की ठगी करवाने की बात कबूल कर ली. वहीं, आरोपियों ने केंद्र और राज्य सरकार से फ्लैगशिप योजना के तहत बैंक खातों में आई राशि भी हड़प ली. पुलिस ने बताया कि मामले में दोवड़ा, सरोदा, आसपुर ओर साबला थाना क्षेत्र के और भी कई लोगों के नाम सामने आ रहे हैं, जिनकी जल्द गिरफ्तारी की जाएगी. 

Reporter- Akhilesh Sharma

Trending news