कुआ पुलिस का स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम, बेटियां नहीं डरें, डटकर लड़ें, बदमाश इससे डरेंगे
Advertisement

कुआ पुलिस का स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम, बेटियां नहीं डरें, डटकर लड़ें, बदमाश इससे डरेंगे

बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत डूंगरपुर जिले के कुआ थाना की ओर से थाना क्षेत्र के चिखली समेत अन्य स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

 बेटियां नहीं डरें, डटकर लड़ें,

बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत डूंगरपुर जिले के कुआ थाना की ओर से थाना क्षेत्र के चिखली समेत अन्य स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. इन कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों को कानूनी पाठ पढ़ाया जाता था. इस दौरान एसपी सुधीर जोशी ने स्कूली बच्चों का मार्गदर्शन भी किया.

यह भी पढ़ें- डूंगरपुर के चौरासी में भतीजे ने चाची पर तलवार से किया हमला, आरोपी गिरफ्तार

डूंगरपुर जिले के कुआ थाना द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत सरकारी स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. इस दौरान बेटियों को पढ़ाई के साथ-साथ अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक होने का संदेश भी दिया जा रहा है. इसके लिए पुलिस अधिकारियों से लेकर जवानों तक स्कूलों में जाकर बच्चों को जागरूक कर रहे हैं.इसके तहत कुआं थाना क्षेत्र के सेंडोला, दरियाती, चिखली समेत कई स्कूलों में बाल संरक्षण के तहत बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान एसपी सुधीर जोशी भी कार्यक्रमों में शामिल हुए. इस मौके पर एसपी सुधीर जोशी ने बेटियों की सुरक्षा को लेकर कहा कि कन्या भ्रूण हत्या या उनके साथ होने वाली किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस हमेशा तैयार है.

यह भी पढ़ें- छात्राओं के साथ आपत्तिजनक हरकत करता था टीचर, गिरी गाज

उन्होंने कहा कि बेटियों के साथ कोई भी अनहोनी हो जाए तो उन्हें डरना नहीं चाहिए बल्कि उनका डटकर सामना करना चाहिए. बेटियों में हिम्मत और हिम्मत होनी चाहिए, जिससे बदमाश भाग जाएं. उन्होंने कहा कि बेटियां बेझिझक किसी भी तरह की परेशानी पुलिस को बता सकती हैं. इससे बदमाशो को पकड़कर सजा दिलाई जा सकती है. एसपी ने कहा कि आदिवासी क्षेत्र में ज्यादातर बच्चे बाल मजदूरी करते नजर आ रहे हैं. बाल श्रम एक कानूनी अपराध है, जिसके खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान है, लोगों को बच्चों से काम नहीं कराना चाहिए. बच्चों को स्कूल भेजें और उनकी पढ़ाई कराएं.

बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले, इसके लिए एसपी ने बच्चों के साथ-साथ उपस्थित लोगों से भी अपील की कि जिले में अपराध को रोकने के लिए पुलिस का सहयोग करें. इस मौके पर लोक कलाकार कमलेश बामनिया, भंवरदास वैष्णव, तिलक राज शर्मा, दिलीप खटीक ने नुक्कड़ नाटक के जरिए 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' का संदेश दिया. यही संदेश अभिभावकों को भी दिया गया कि बच्चों को कार न चलाने दें. कार्यक्रम में कुंआ थानाधिकारी मोहम्मद रिजवान खान, व्यापार मंडल अध्यक्ष दिनेश कलाल, महिपाल सिंह, भगवानलाल, सरपंच कांतिलाल, पुष्पेंद्र सिंह, मनीष कलाल, राजेश कलाल उपस्थित थे.

Reporter- Akhilesh Sharma

 

Trending news