डूंगरपुर में 6 से 18 साल तक के आदिवासी बच्चों को एक हजार रुपए प्रतिमाह जल्द
Advertisement

डूंगरपुर में 6 से 18 साल तक के आदिवासी बच्चों को एक हजार रुपए प्रतिमाह जल्द

अगर बच्चा आंगनबाड़ी में जाता है तो उसे 500 रुपए प्रतिमाह लाभ दिया जाएगा.

डूंगरपुर में 6 से 18 साल तक के आदिवासी बच्चों को एक हजार रुपए प्रतिमाह जल्द

Dungarpur : प्रदेश के आदिवासी बहुल डूंगरपुर जिले में राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना पालनहार में हजारों बच्चे पात्र होने के बावजूद वंचित बने हुए थे. लेकिन डूंगरपुर जिला कलेक्टर की पहल पर पालनहार योजना से वंचित चार सौ से अधिक बच्चों को अब योजना का लाभ सकेगा.

जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से मार्च और अप्रैल माह में चलाए गए सर्वे अभियान में जिलेभर में पालनहार योजना के लिए 454 बच्चे पात्र पाए गए है. अब विभाग इन पात्र बच्चों के दस्तावेजों को ऑनलाइन करवाते हुए योजना का लाभ दिलाने में लगा है.

डूंगरपुर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक निदेशक अशोक शर्मा ने बताया की नियमित विद्यार्थी के रूप में कक्षा 6 से 18 साल की आयु तक एक हजार रुपए प्रतिमाह लाभ मिलेगा. वही अगर बच्चा आंगनबाड़ी में जाता है तो उसे 500 रुपए प्रतिमाह लाभ दिया जाएगा.

बहराल सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और शिक्षा विभाग की ओर से पात्र पाए गए बच्चों के दस्तावेजों को पूर्ण करवाते हुए ऑनलाइन करने का काम किया जा रहा है. जिला कलेक्टर शुभम चौधरी ने इस सम्बन्ध में अधिकारियों को जल्द ही इस कार्य को पूर्ण करवाते हुए पात्र बच्चों को उनका हक जल्दी से दिलवाने के निर्देश दिए है. इधर डूंगरपुर जिला कलेक्टर की इस पहल पर हजारो अनाथ बच्चो को पालनहार योजना में जुड़ने पर बड़ी राहत मिलेगी.

रिपोर्टर-अखिलेश शर्मा 

ये भी पढ़ें: किसानों के खाते में आने वाले हैं 6 हजार रुपए, जल्द करें ये काम पूरा

Trending news