उदयपुर में होने वाली है ई प्रतियोगिता, आप भी ले सकते हैं हिस्सा

नगर निगम उदयपुर द्वारा आगामी 25, 26 व 27 मई को इ प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है.

उदयपुर में होने वाली है ई प्रतियोगिता, आप भी ले सकते हैं हिस्सा
ई प्रतियोगिता पोस्टर का विमोचन किया

अविनाश जगनावत, उदयपुर: नगर निगम उदयपुर द्वारा आगामी 25, 26 व 27 मई को इ प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है. पिछले लगभग 2 महीनों से कोरोना (Coronavirus) के तहत किए गए लॉक डाउन पर सभी शहरवासी घरों में रहने को मजबुर हो रहे हैं. इस समय उन्हें स्वच्छ मनोरंजन एवं शहर वासियों के तनाव को कम करने हेतु नगर निगम द्वारा यह एक अनूठी पहल की जा रही है. 

निगम द्वारा आगामी 25, 26 और 27 मई लगातार 3 दिन तक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. इस प्रतियोगिता में बच्चों से लगाकर वृद्ध सभी आयु वर्ग के लोग भाग ले सकेंगे. प्रतियोगिता के आयोजन हेतु निगम द्वारा आईटी एक्सपर्ट डॉ. भारत भूषण ओझा, विक्रम मेनारिया एवं विकास छाजेड़ की टीम से वेबसाइट का निर्माण भी करवाया है. इसी वेबसाइट पर प्रतिभागियों के आयोजन से सम्बंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी, साथ ही सभी प्रतिभागियों को अपने बनाए गए चित्र एवं प्रतियोगिता संबंधित सामग्री इसी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी.
 
कार्यक्रम संयोजक अरविंद जारोली ने बताया कि मंगलवार को आयोजित हुई समिति अध्यक्षों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रचार प्रसार एवं सांस्कृतिक समिति अध्यक्षा चंद्रकला बोल्या ने उदयपुर की जनता के लिए घर बैठे ही नगर निगम की वेबसाइट के माध्यम से स्वच्छ मनोरंजन हेतु प्रतियोगिता आयोजित करने का प्रस्ताव रखा. जिस पर महापौर गोविंद सिंह टाक एवं उप महापौर पारस सिंघवी ने इस हेतु संपूर्ण सुझाव एवं प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया. समिति अध्यक्षा ने तुरंत ही सभी तकनीकी विशेषज्ञों के माध्यम से पूरा प्रस्ताव बनाकर बुधवार को निगम कार्यालय में प्रस्तुत किया. जिस पर विचार विमर्श कर आगामी 25, 26 एवं 27 मई को प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्णय लिया गया. 

ये भी पढ़ें: CM गहलोत पर सांसद का हमला, बोले- मजदूरों से ज्यादा, प्रियंका गांधी की खुशी की चिंता

ई प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को तीन वर्गों में बांटा गया है . प्रथम वर्ग में प्ले ग्रुप से कक्षा 10 तक के विद्यार्थी सम्मिलित किए जाएंगे, दूसरे वर्ग में कक्षा 11 से ऊपर सभी विद्यार्थियों को सम्मिलित किया गया है. वहीं, तीसरे वर्ग में व्यवसायिक, कर्मचारी, किसान, ग्रहणी एवं अन्य सभी वरिष्ठ नागरिक सम्मिलित होंगे. प्रतियोगिता के प्रथम दिन 25 मई को चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी जिसका विषय महाराणा प्रताप की जीवनी पर आधारित रखा गया है. 

दूसरे दिन 26 मई को मेहंदी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी. इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को सामाजिक दूरी बनाते हुए महंदी पेन या पेंसिल से पेपर पर ही डिजाइन तैयार करना है. प्रतियोगिता के अंतिम दिन 27 मई को काव्य पाठ एवं मिमिक्री प्रतियोगिता का आयोजन होगा. इसका विषय लोक डॉउन या आत्म निर्भर भारत होगा. इसकी समय सिमा 2 मिनिट तय किया गया है. स्वरचित कविता होने पर अतिरिक्त अंक का प्रावधान रखा गया है. सभी प्रतिभागियों को नगर निगम द्वारा बताई गई वेबसाइट पर प्रातः 7:00 बजे से शायद 7:00 के बीच अपलोड करना होगा.

योगा कक्षाएं भी होगी आयोजित
नगर निगम द्वारा ई प्रतियोगिताओं के दौरान तीनों दिन प्रातः 7:00 बजे से लेकर 8:00 बजे तक योग कक्षाओं का भी आयोजन किया जाएगा. यह योग कक्षाएं फेसबुक लाइव के माध्यम से सभी उदयपुर वासियों को उपलब्ध रहेगी इन कक्षाओं में स्वास्थ्यवर्धक योग आसन प्राणायाम का प्रशिक्षण शहर के प्रमुख योगाचार्य द्वारा करवाया जाएगा.

ई प्रतियोगिता पोस्टर का विमोचन किया
महापौर गोविंद सिंह टांक, आयुक्त अंकित कुमार सिंह एवं उपमहापौर पारस सिंघवी ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी पार्षदों की उपस्थिति में प्रतियोगिता के पोस्टर का विमोचन किया. प्रचार प्रसार एवं सांस्कृतिक समिति अध्यक्ष चंद्रकला बोल्या ने विभिन्न प्रतियोगिताओं की शर्तों का विवरण प्रस्तुत किया. इस दौरान कार्यक्रम के संयोजक अरविंद जारोली ने भी प्रतियोगिताओं से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी से अवगत करवाया.

सभी प्रतियोगिताओं का रजिस्ट्रेशन होगा ऑनलाइन

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को संपूर्ण जानकारी www.myudaipur.com पर उपलब्ध रहेगी. प्रतियोगिता को लेकर सभी पार्षदों और समिति के सदस्यों ने अपनी सक्रिय भूमिका के लिए सांस्कृतिक समिति के अध्यक्ष को आश्वस्त किया.प्रतियोगिता का संपूर्ण कार्य ई प्लेटफार्म के माध्यम से ही किया जाएगा.

प्रतियोगिता के समन्वयक डॉ. भारत भूषण ने प्लेटफार्म और प्रतियोगिता से संबंधित टेक्निकल जानकारी प्रदान की. तकनीकी समन्वयक डॉ. विक्रम मेनारिया ने बताया कि तकनीकी सलाहकार विकास छाजेड़ की मदद से फेसबुक लाइव के माध्यम से योग प्रशिक्षण कराया जाएगा. जो प्रतिदिन प्रातः 7:00 से 8:00 बजे आयोजित होगी.