close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बीकानेर: शिक्षा विभाग की पहल, स्कूल में मोबाइल चलाने पर नप जाएंगे गुरुजी

अभिभावकों की शिकायत को संज्ञान में लेते हुए बीकानेर मंडल के संयुक्त निदेशक देव लता ने इस संबंध में आदेश जारी किया है.

बीकानेर: शिक्षा विभाग की पहल, स्कूल में मोबाइल चलाने पर नप जाएंगे गुरुजी
बीकानेर मंडल के संयुक्त निदेशक आदेश जारी किया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

बीकानेर/त्रिभुवन रंगा: बीकानेर शिक्षा मंडल ने शिक्षा का नवाचार करते हुए विद्यालय के समय में मोबाइल का उपयोग नहीं करने के निर्देश दिए हैं. शिक्षा के स्तर में लगातार गुणवत्ता लाने के लिए शिक्षा विभाग एक नई पहल की है.

शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार, पाठशाला के समय शिक्षक मोबाइल में व्यस्त रहते हैं. जिसकी कई बार अभिभावकों ने अधिकारियों से शिकायत की है. अभिभावकों की  शिकायत को संज्ञान में लेते हुए बीकानेर मंडल के संयुक्त निदेशक देव लता ने इस संबंध में आदेश जारी किया है. जारी आदेश में सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के विद्यालय के समय मोबाइल के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

LIVE TV देखें

आदेश ने निर्देशित किया कि सभी शिक्षक शाला में आते ही अपने सभी मोबाइल शाला प्रधान को जमा कराएंगे. केवल संस्था प्रधान के ऑफिस में ही मोबाइल को रखा जाएगा और जरूरत पड़ने पर कार्यालय में आकर बात की जाएगी. ऐसा करने से बच्चों की पढ़ाई पर असर नहीं पड़ेगा और बच्चे अच्छे से पढ़ पाएंगे. 

इस दौरान अगर निरीक्षण के समय शिक्षक के मोबाइल पाया जाता है तो शाला प्रधान पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी. शिक्षा विभाग की इस अनूठी पहल से विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा.