EC राजीव कुमार ने अधिकारियों संग की बैठक, कई महत्वपूर्ण विषयों पर की चर्चा

निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में निर्वाचन कार्यों की समीक्षा की गई और आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए गए. 

EC राजीव कुमार ने अधिकारियों संग की बैठक, कई महत्वपूर्ण विषयों पर की चर्चा
निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने अधिकारियों संग की बैठक. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जैसलमेर: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने जैसलमेर जिला कलेक्ट्रेट सभा कक्षा में निर्वाचन से संबंधित अधिकारियों की बैठक ली. इस दौरान उन्होंने निर्वाचन से संबंधित गतिविधियों एवं प्रक्रियाओं के बारे में फीडबेक लिया तथा निर्वाचन प्रक्रिया को और अधिक बेहतर स्वरूप प्रदान किए जाने के बारे में सुझावों पर चर्चा की.

निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में निर्वाचन कार्यों की समीक्षा की गई और आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए गए. बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर) आशीष मोदी, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अजय सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) हरि सिंह मीना, उपखंड अधिकारी शिवपाल, पुलिस उपाधीक्षक श्यामसुन्दर सिंह, तहसीलदार पुष्पेन्द्र पांचल, नायब तहसीलदार (निर्वाचन) सत्यप्रकाश खत्री, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी नवीन माथुर एवं अतिरिक्त आसूचना अधिकारी चन्द्रेश कुमार, डॉ. नारायणदास इणखिया, उप निदेशक (सांख्यिकी) मांगीलाल, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभागीय प्रोग्रामर जयश्री, एसएचओ बलवन्ताराम, आदि ने हिस्सा लिया.

ये भी पढ़ें-Rajasthan के 90 नगर निकायों में 76.52 फीसद मतदान, 31 जनवरी को होगी Counting

 

चुनाव आयुक्त ने ई-एपिक के बारे में विस्तार से चर्चा की साथ ही, अधिकारियों से जानकारी ली. उन्होंने ई-एपिक के फायदों, आवश्यक सुधार और अधिक प्रभावी एवं प्रचलित बनाने के लिए सुझावों, ई एपिक में डेटाबेस सुरक्षा आदि की विशेषताओं के बारे में बताया.

उन्होंने कहा कि 18 वर्ष आयु प्राप्त होते ही युवाओं को पहचान पत्र की प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए व्यापक प्रयास और ठोस उपाय सुनिश्चित किए जाने पर चर्चा की. उन्होंने वोटिंग के बाद सुरक्षित संग्रहित की जाने वाली ईवीएम (EVM) के समय-समय पर निरीक्षण के बारे में जानकारी ली.

ये भी पढ़ें-Rajasthan Body election: दांव पर Congress के इन 7 मंत्रियों की साख, जानिए सभी के नाम

 

इस पर जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलेक्टर) आशीष मोदी ने बताया कि ईवीएम सख्त सुरक्षा गार्ड्स की संरक्षा में संग्रहित रखी जाती है और हर माह नियमित रूप से इनका निरीक्षण किया जाता है.  जिला कलक्टर ने जैसलमेर जिले की भौगोलिक, प्राकृतिक, ऐतिहासिक, पंजीकृत मतदाताओं, स्वीप गतिविधियों आदि पर जानकारी दी और निर्वाचन से संबंधित जिले की विभिन्न गतिविधियों आदि के बारे में बताया.