close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: निकाय चुनाव के पहले चुनाव आयुक्त ने की तैयारी की समीक्षा, दिए निर्देश

 राजस्थान नगर निकाय चुनाव 2019(Rajasthan Urban Body Elections 2019) के सदस्य पदों के लिए आगामी 16 नवंबर को मतदान करवाया जाएगा. इससे जुड़ी तैयारियों की जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग(State Election Commission) के आयुक्त पीएस मेहरा ने ली.

राजस्थान: निकाय चुनाव के पहले चुनाव आयुक्त ने की तैयारी की समीक्षा, दिए निर्देश
वीडियों कॉन्फ्रेंसिग करते राज्य निर्वाचन आयुक्त.

जयपुर: राजस्थान नगर निकाय चुनाव 2019(Rajasthan Urban Body Elections 2019) के सदस्य पदों के लिए आगामी 16 नवंबर को मतदान करवाया जाएगा. इससे जुड़ी तैयारियों की जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग(State Election Commission) के आयुक्त पीएस मेहरा ने ली.

इस दौरान आयुक्त मेहरा ने शुक्रवार को प्रदेश के 24 जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस आयुक्त या अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग(Video Coferencing) की. वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के दौरान अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. 

मेहरा ने सचिवालय स्थित एनआईसी में हुई वीडियो कांफ्रेंस में चुनाव से जुड़ी अब तक की जा चुकी सभी तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने चुनाव के दौरान दिव्यांग मतदाताओं(Differently Abled Voters) को सुगम मतदान कराने, मतदान शुरू होने से पहले मॉक पोल क्लीयर सर्टिफिकेट जारी करने और भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराने के निर्देश दिए.

उन्होंने मतदाता सूचियों संबंधी आयोग द्वारा भिजवाई गई शिकायतों के निस्तारण की प्रगति, निर्वाचन के लिए जिला कार्य योजना की तैयारी की स्थिति, पास जारी किए गए मीडियाकर्मियों की सूची, जोनल मजिस्टेट एवं एरिया मजिस्टेट की नियुक्ति एवं प्रशिक्षण, क्रिटीकल एवं वलनरेबल मतदान केन्द्रों की संख्या एवं मतदान केन्द्रों पर व्यवस्थाओं की समीक्षा, मतदान दलों का गठन, प्रशिक्षण एवं मतगणना व्यवस्था, ईवीएम भंडारण की सूचना, गृह जिले व एक ही स्थान पर चार वर्षों या तीन वर्ष से अधिक समय से कार्यरत पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के स्थानान्तरण की प्रगति की जानकारी ली.

आयुक्त ने इस दौरान आदर्श आचार संहिता(Model Code of Conduct) को प्रभावी रूप से लागू करना, समाचार पत्रों में निर्वाचन से संबंधित समाचारों को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड करना, सांख्यिकी सूचनाओं को आयोग की वेबसाइट पर प्रदर्शित कर ऑनलाइन फीडिंग, मीडिया रिपोर्ट, शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने और व्यय में मितव्ययता बरतने संबंधी कई विषयों पर विस्तार से चर्चा की.

उन्होंने कहा कि नगरपालिका चुनाव में अधिकाधिक मतदाता अपनी भागीदारी निभाते हैं, ऐसे में अधिकारीगण पूर्ण रूप से सजग होकर स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें.

मेहरा ने पुलिस आयुक्त या अधीक्षकों से चर्चा करते हुए निकाय क्षेत्रों में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति, मतदान एवं मतगणना दिवस पर पुलिस बल की आवश्यकता या उपलब्धता, मतदान केन्द्रों पर एवं मतदान केन्द्रों तक पहुंचने व वापसी के समय दलों की सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा की. सभी अधिकारियों ने आयुक्त को स्वतंत्र और शांतिपूर्ण चुनाव करवाने का आश्वासन दिया. इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सचिव श्री श्यामसिंह राजपुरोहित और उप सचिव श्री अशोक जैन और अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे.