Viral Video: राजस्थानी कल्चर पूरे देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में पॉपुलर है. राजस्थान का जिक्र होते ही लोगों के मन में बड़े-बड़े शाही महल, किले, हवेलियां, शाही खाना और सुंदर-सुंदर जगहें घूमना शुरू हो जाते हैं. राजस्थानी संस्कृति की पूरी दुनिया दीवानी है. वहीं, जब बात यहां के पहनावे की आती है तो वह देखते ही बनता है. यहां की आन-बान-शान का कोई सानी नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


एक तरफ जहां मॉर्डनिटी के जमाने में लोग वायरल होने के लिए विदेशी गानों और वेस्टर्न कपड़ों का सहारा लेते हैं वहीं, कुछ राजस्थानी ऐसे भी हैं, जो आज भी अपनी संस्कृति और पहनावे को बढ़ावा देने के लिए जमकर मेहनत कर रहे हैं इन वीडियोज की खास बात तो यह है कि इनमें लेशमात्र भी फूहड़ता नहीं है और वायरल भी खूब होते हैं. वैसे आपने राजस्थान के कई वीडियोज देखे होंगे लेकिन आज का वायरल वीडियो देखकर आपके चेहरे पर प्यारी सी मुस्कान आ जाएगी.



सभी जानते हैं कि राजस्थान में तमाम तरह की रस्में होती हैं. वहीं, शादियों में तो इतनी रस्में होती हैं कि दूल्हा-दुल्हन भी थक जाते हैं. शादी की तमाम रस्मों के बीच जब बारी देवर-भाभी की रस्मों की आती है तो नजारा कुछ और ही होता है. राजस्थान में देवर भाभी सा को मां का दर्जा देता है और उन्हीं की तरह सम्मान देता है. तभी तो शादी के बाद जब भी कोई नई दुल्हन ससुराल आती है तो उसका देवर उसकी गोद में जरूर बैठता है और भाभी सा से नेग की मांग करता है.



मजेदार बात तो यह है कि देवर चाहे बड़ा ही क्यों न हो, रस्म के चलते उसे भाभी की गोद में बैठना ही होता है. वहीं, दुल्हन के बगल में उसका पति बैठता है. दुल्हन तुरंत अपने पर्स से पैसे निकालकर अपने देवर को देती है. अगर देवर खुशी-खुशी मान जाए तो वह गोद से आसानी से उठ जाता है लेकिन अगर उसे पैसे या नेग कम लगा, तो वह भाभी को परेशान कर लेते हैं.



आज के वीडियो में भी यही नजारा दिखाया गया है. वीडियो में देख सकते हैं कि नए दूल्हा-दुल्हन बैठे होते हैं तभी देवर वाली रस्म के लिए देवर को बुलाया जाता है. आते ही देवर भाभी की गोद में बैठ जाता है और फिर वह उसे ढेर सारे नोट शगुन के रूप में देती है. वहां मौजूद सभी लोग हंसने लगते हैं.



इस वीडियो को bishnoi.photography_ नाम के इंस्टा पेज से शेयर किया गया है. इसे 1200 से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं और कमेंट भी खूब कर रहे हैं.