आखिर क्यों राजस्थानी दुल्हन दूल्हे को मारती है लड्डू? Video में देखिए जवाब
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2284478

आखिर क्यों राजस्थानी दुल्हन दूल्हे को मारती है लड्डू? Video में देखिए जवाब

Viral Video: कहा तो यह भी जाता है कि अगर दुल्हन का लड्डू दूल्हे के दिल पर लग जाता है तो पूरी जिंदगी दोनों के बीच खूब प्यार बना रहता है. यह रस्म दूल्हे दुल्हन की शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए निभाई जाती है लेकिन लड्डू मारने से प्रेम बढ़ता है, इसका कोई प्रमाण नहीं है.

viral video

Viral Video:  राजस्थान की हर बात निराली है. यहां के रहन-सहन, खान-पान और पहनावे का पूरा देश ही नहीं, बल्कि विश्व दीवाना है. राजस्थान की संस्कृति और शान के चलते ही यहां लोग खिंचे चले आते हैं. हर साल यहां करोड़ों लोग घूमने आते हैं. राजस्थानवासियों में भी टैलेंट की कमी नहीं है.

राजस्थानी कल्चर पूरे देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में पॉपुलर है. राजस्थान का जिक्र होते ही लोगों के मन में बड़े-बड़े शाही महल, किले, हवेलियां, शाही खाना और सुंदर-सुंदर जगहें घूमना शुरू हो जाते हैं. राजस्थानी संस्कृति की पूरी दुनिया दीवानी है. वहीं, जब बात यहां के पहनावे की आती है तो वह देखते ही बनता है. यहां की आन-बान-शान का कोई सानी नहीं है.

वहीं, आज आपको बताने जा रहे हैं कि जब दूल्हा तोरण पर आता है तो राजस्थानी दूल्हन अपने दूल्हे तो लड्डू फेंककर क्यों मारती है? राजस्थान के ज्यादातर समाजों में यह रस्म बड़े धऊम से की जाती है.

तोरण पर पहुंचने वाले दूल्हे को उसकी नई नवेली दुल्हन चावल का बना लड्डू फेंककर मारती है. लोगों की मानें तो यह रस्म पुराने समय के लोगों ने हंसी-मजाक के लिए बनाई थी. तब से ही इसे परंपरा बना लिया गया. 

कहा तो यह भी जाता है कि अगर दुल्हन का लड्डू दूल्हे के दिल पर लग जाता है तो पूरी जिंदगी दोनों के बीच खूब प्यार बना रहता है. यह रस्म दूल्हे दुल्हन की शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए निभाई जाती है लेकिन लड्डू मारने से प्रेम बढ़ता है, इसका कोई प्रमाण नहीं है.

इस वीडियो को pooja_deven_shekhawat नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया गया है. इस अकाउंट को 204 हजार लोग फॉलो करते हैं.

Trending news