विदेशी नागरिकों से ठगी करने वाले बड़े गिरोह का पर्दाफाश,आप भी रहिए सतर्क

शातिर ठग कॉल सेंटर के जरिए पहले लोगों को अपने जाल में फंसाते थे फिर उनसे लाखों रूपये ऐठ लेते थे.ठगों की यह गैंग उदयपुर में ही बैठे-बैठे अमेरिकी नागरिकों को लोन का झांसा देकर उन्हें गुमराह करती थी फिर उनसे डॉलर हड़प लेती थे.

विदेशी नागरिकों से ठगी करने वाले बड़े गिरोह का पर्दाफाश,आप भी रहिए सतर्क
विदेशी नागरिकों से ठगी करने वाले बड़े गिरोह का पर्दाफाश

अविनाश जगनावत,उदयपुर: पर्यटन के लिहाज से बहुत ही महत्वपूर्ण शहर उदयपुर में  पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए विदेशी नागरिकों से ठगी करने वाले बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने इस गिरोह के 34 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों के पास से लाखों की नकदी और हाईटेक उपकरण बरामद हुए हैं.उदयपुर में पिछले करीब एक साल से सात समंदर पार रहने वाले लोगों से ठगी की वारदात को अंजाम देने का सनसनीखेज खुलास हुआ है.पकड़े गए 34 शातिर ठग कॉल सेंटर के जरिए पहले लोगों को अपने जाल में फंसाते थे फिर उनसे लाखों रूपये ऐठ लेते थे.ठगों की यह गैंग उदयपुर में ही बैठे-बैठे अमेरिकी नागरिकों को लोन का झांसा देकर उन्हें गुमराह करती थी फिर उनसे डॉलर हड़प लेती थे.
शातिर ठगों के इस गोरखधंधे की सूचना जब पुलिस को मिली तो पुलिस ने शहर के गोधर्वन विलास और हाथीपोल इलाके में संचालित फर्जी कॉल सेंटर पर छापा मारा. पुलिस ने अपनी कार्रवाई में कॉल सेंटर संचालक समेत 34 लोगों को गिरफ्तार किया. साथ ही पुलिस ने दोनों सेंटर से कम्प्यूटर,लैपटॉप और करीब 3 लाख रूपए जब्त किए हैं एसपी कैलाश बिश्नोई ने बताया कि पकड़े गए अधिकांश लोग गुजरात के रहने वाले हैं एक साथ दो फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा करने के बाद पुलिस अब ठगी का गोरखधंधा करने वाले इन ठगों के खिलाफ ठोस सबूत जुटाने में जुटी है. इसके लिए अब पुलिस उन अमेरिकी नागरिकों को चिन्हित करने की कोशिश कर रही है जो इन शातिर ठगों के शिकार हुए हैं. पुलिस पीड़ित लोगों से मेल के जरिए शिकायत मंगवाकर उनके खिलाफ ठोस सबूत जमा करने की तैयारी कर रही है.यह पहला मौका नहीं है जब उदयपुर पुलिस ने अमेरिकी नागरिकों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया हो.इससे पहले भी पुलिस पांच फर्जी कॉल सेंटर पर छापा मार कर ठगी के गोरखधंधे का खुलासा कर चुकी है.