जोधपुर: मंडी में मूंग की तुलाई न होने पर किसानों ने किया हंगामा

अधिकारियों का कहना था कि मूंग की गुणवत्ता पैरामीटर पर सही नहीं उतरने के कारण मूंग की खरीदारी नहीं की जा रही है. 

जोधपुर: मंडी में मूंग की तुलाई न होने पर किसानों ने किया हंगामा
मंडी कॉपरेटिव का कहना है कि मूंग की गुणवत्ता ठीक नहीं है.

अरूण हर्ष, जोधपुर: बासनी कृषि मंडी (Basni Krishi Mandi) में किसानों ने जमकर हंगामा किया. किसानों का कहना है कि मूंग की तुलाई न होने से विरोध शुरू कर दिया, हालांकि हंगामा बढ़ता देख कोऑपरेटिव सोसायटी माल लेने को तैयार हो गया.

किसानों का आरोप है कि सरकारी पैरामीटर के हिसाब से खरीद नहीं की जा रही है. किसानों ने अपनी मांगों को लेकर बासनी मंडी का गेट भी बंद कर दिया. वहीं मंडी कॉपरेटिव का कहना है कि मूंग की गुणवत्ता ठीक नहीं है. किसानों के मूंग में कालापन है, जिसकी वजह से माल की तुलाई नहीं की जा रही है. 

इधर लूणी विधायक महेंद्र विश्नोई को मामले की जानकारी मिलने के बाद उन्होंने कोऑपरेटिव कर्मचारियों से बात की. बातचीत में अधिकारियों ने नेफेड के नियमों का हवाला दिया. अधिकारियों का कहना था कि मूंग की गुणवत्ता पैरामीटर पर सही नहीं उतरने के कारण मूंग की खरीदारी नहीं की जा रही है. 

वहीं अधिकारियों का कहना है कि सरकार से अगर कोई आदेश मिलता है तभी यहां के किसानों की मूंग की खरीद की जाएगी. विधायक ने भी किसानों को शांति बनाए रखने की अपील की और मामले में कोई न कोई सामाधान निकालने का आश्वासन दिया. 

किसानों का कहना है कि जब तक उनके मूंग की तुलाई शुरू नहीं होगी, वो पीछे हटने को तैयार नहीं हैं. अब देखना ये है कि आखिर कब तक सरकार से कोई नया आदेश आता है और कब तक किसानों के फसल की तुलाई शुरू हो पाती है.

Edited by : Sanjay Yadav, News Desk